businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रुपये में लगातार गिरावट से भारतीय कंपनियों का क्रेडिट नकारात्मक : मूडीज

Source : business.khaskhabar.com | Sep 11, 2018 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 sustained rupee falling credit negative for indian firms moodys 340254मुंबई। डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा रुपये के मूल्य में लगातार जारी गिरावट के साथ भारतीय कंपनियों की क्रेडिट रेटिंग नकारात्मक हो रही है, जोकि खासतौर से उन कंपनियों के लिए ज्यादा नकारात्मक हो रही है, जो अपना राजस्व रुपये में कमाती हैं और अपने परिचालन पर खर्च करने के लिए डॉलर पर निर्भर हैं। मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अमेरिकन क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने अपनी रपट में कहा है कि रुपया सोमवार को नई गिरावट 72.67 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया, जोकि पिछले कारोबार की तुलना में करीब एक रुपये की गिरावट है। इस साल रुपया डॉलर के मुकाबले अबतक 13 फीसदी गिर चुका है।

मूडीज ने कहा, ‘‘निरंतर कमजोर होता रुपया भारतीय कंपनियों की क्रेडिट को नकारात्मक कर रहा है, खासतौर से वैसी कंपनियों की के्रडिट, जो रुपये में कमाई करती हैं, लेकिन पूंजीगत व्यय समेत विभिन्न परिचालन व्यय डॉलर में करती हैं।’’

हालांकि उच्च कमाई वाली और निवेश की श्रेणी वाली 24 भारतीय कॉरपोरेट्स, जिनकी रेटिंग मूडीज करती है, उनमें से 12 कंपनियां अपनी कमाई डॉलर में करती हैं।

मूडीज द्वारा रेटिंग की जानेवाली भारतीय कंपनियां आईटी, तेल एवं गैस, रसायन, वाहन, कमोडिटी, स्टील और रियल एस्टेट क्षेत्र की हैं।
(आईएएनएस)

[@ जन्माष्टमी पर करें ये खास उपाय, खूब बरसेगा धन]


[@ 12th के बाद इन्हे बना सकते है आप करियर ऑपशन्स ]


[@ अजब गजबः यहां शिवलिंग पर हर साल गिरती है बिजली]