businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

दक्षिण अफ्रीकी व्यापारियों के लिए भारत सर्वोत्तम बाजार

Source : business.khaskhabar.com | Nov 24, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 south African businessman consider India is best market placeनई दिल्ली। इस बार भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) में शामिल होने वाले दक्षिण अफ्रीकी व्यापारी भारत को अपने लिए सर्वोत्तम विदेशी बाजार मानते हैं। दक्षिण अफ्रीकी व्यापारियों ने बताया कि दूसरे कई बाजारों में व्यापार में सुस्ती आ गई है। चीन अब एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र है, इसलिए वहां दूसरे देशों के सामानों की अधिक जरूरत नहीं है। इसके अलावा यूरोप में कारोबारी सुस्ती है। इन कारणों से भारत एक पसंदीदा बाजार बन गया है।

दक्षिण अफ्रीका के व्यापार और निवेश विभाग के निर्यात विपणन निदेशक अर्नेस्ट मोआगी ने कहा, "व्यापार मेला जैसे कार्यक्रमों ने छोटे व्यापारियों को सर्वोत्तम अवसर प्रदान किए हैं।" उन्होंने कहा, "चीन, सिंगापुर, तंजानिया और यहां तक कि अमेरिका में भी उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल पा रही है।" उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की छोटे स्तर की महिला कारोबारियों को भारत से काफी लाभ हो रहा है। मोआगी ने कहा, "(भारत में) हमारे छोटे कारोबारियों को कोई नुकसान नहीं होता है।"

उन्होंने कहा कि भारत में मौजूद अवसर से दक्षिण अफ्रीका में रोजगार का भी सृजन होता है, जहां 30 फीसदी तक बेरोजगारी फैली हुई है। दक्षिण अफ्रीका के आभूषणों के एक युवा कारोबारी वास्कोस मुदजनानी दूसरी बार मेले में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान, श्रीलंका, सिंगापुर और चाड में हमें उतना कारोबार नहीं मिल पाता जितना हम चाहते हैं। वे हमारे साथ मोल-भाव भी करते हैं। भारत में हालांकि स्थिति बिल्कुल अलग है।" मुदजनानी ने कहा, "भारत में जो असली फायदा होता है, वह है मेले के समाप्त हो जाने के बाद मिलने वाले ब़डे ठेके। इसके कारण हम बार-बार मेले में आते हैं।" सेरामिक का कारोबार करने वाले लिएंड्री ने कहा, "मुझे भारत में अपने उत्पादकों की सही कीमत मिलती है। अन्य दक्षिण एशियाई देशों में स्थिति बहुत खराब है।"