businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

टाटा को क्वीन एलिजाबेथ ने दिया नाइट ग्रांड क्रॉस सम्मान

Source : business.khaskhabar.com | Apr 11, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 queen elizabeth confers knight grand cross to ratan tataलंदन। टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वारा नाइट ग्रांड क्रॉस (जीबीई) से सम्मानित किया गया है। टाटा समूह ब्रिटेन में सबसे बडे नियोक्ताओं में से एक है। विदेश एवं राष्ट्रकुल कार्यालय-एफसीओ की घोषणा में कहा गया कि महारानी ने पूरी गरिमा के साथ प्रसन्नतापूर्वक 2014 में रतन नवल टाटा को ब्रिटेन का जीबीई मानद सम्मान देने की स्वीकृति प्रदान की है।

वर्ष 2014 के लिए ब्रिटेन के मानद सम्मान के लिए चुने गए विदेशियों में 76 वर्षीय टाटा एकमात्र भारतीय हैं। इससे पहले टाटा को 2009 में महारानी द्वारा केबीई (नाइट कमांडर) से सम्मानित किया गया था। टाटा समूह ने ब्रिटेन में 60,000 लोगों को रोजगार दे रखा है।

 टाटा मोटर्स द्वारा ब्रिटेन के लग्जरी कार ब्रांड जगुआर-लैंड रोवर (जेएलआर) का अधिग्रहण करने के एक साल बाद 2009 में टाटा को नाइट कमांडर के सम्मान से सम्मानित किया था। टाटा ने जेएलआर का अधिग्रहण कर उसकी दशा सुधार दी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन टाटा की कई बार प्रशंसा कर चुके हैं। उनका कहना है कि भारतीय उद्यमी ने अकेले ही ब्रिटेन के विनिर्माण क्षेत्र को उबारा है।