businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अच्छी खबर, पेट्रोल एक रूपए प्रति लीटर सस्ता

Source : business.khaskhabar.com | Oct 15, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 petrol price cut by RS 1 per litre effective from wednesdayनई दिल्ली। पेट्रोल के दाम में मंगलवार को एक रूपए प्रति लीटर की कटौती की गई। हालांकि, डीजल की कीमतों में चार साल से अधिक समय बाद पहली कटौती के लिए विधानसभा चुनाव खत्म होने तक प्रतीक्षा करनी होगी। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में एक रूपए प्रति लीटर की कटौती की जिसमें स्थानीय बिक्री कर या वैट शामिल नहीं है।

 नई कीमतें मंगलवार मध्यरात्रि से लागू हो गई है। इससे पहले, कंपनियों ने एक अक्टूबर को पेट्रोल की कीमत में 54 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी। कीमतों में संशोधन बुधवार की शाम किया जाना था, लेकिन महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावों के मद्देनजर मंगलवार को ही इसकी घोषणा कर दी गई। इंडियन आयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, स्थानीय बिक्रीकर की गणना के उपरांत दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 1.21 रूपए घटकर 66.65 रूपये प्रति लीटर पर आ जाएगी।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 75.73 रूपए से घटकर 74.46 रूपए प्रति लीटर हो जाएगी। इंडियन आयल ने कहा कि पिछली बार कीमत संशोधन के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में लगातार नरमी का रूख है। हालांकि, मुद्रा की विनिमय दरें कमजोर हुई हैं। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद डीजल कीमतों में 2.50 रूपए प्रति लीटर की कटौती हो सकती है। यदि ऎसा होता है, तो चार साल से अधिक समय में पहली बार डीजल के दाम घटेंगे। डीजल देश में सबसे ज्यादा खपत वाला ईंधन है। इसकी कीमतों का असर सीधे आवश्यक वस्तुओं के दामों पर पडता है। आवश्यक वस्तुओं के परिवहन वाले वाहनों में डीजल का ही इस्तेमाल होता है। पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल की बिक्री पर लाभ होना शुरू हुआ है। यह पहला मौका है जबकि पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल की बिक्री पर लाभ हो रहा है।