businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

गैस की नई दरें तय होंगी संसद के बजट सत्र बाद

Source : business.khaskhabar.com | Aug 11, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 new gas prices to be decided after budget sessionनई दिल्ली। सरकार गैस की नई दर तय करने के बारे में सोच रही है, जो रंगराजन समिति द्वारा सुझाई गई दर से कम होगी। साथ ही बजट सत्र के बाद इस विषय में फैसला किया जाएगा। यह बात सोमवार को एक आधिकारिक सूत्र ने कही। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस महीने के शुरू में लोकसभा में कहा था कि सरकार इस विषय में सोच रही है।
जेटली एक फार्मूला तय करेंगे, जिसके आधार पर गैस की कीमत निर्धारित होगी। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 25 जून को फैसला किया था कि रंगराजन फार्मूले के क्रियान्वयन को 30 सितंबर तक के लिए स्थगित रखा जाए और एक अक्टूबर तक नया फार्मूला तय किया जाए। रंगराजन फार्मूले के अनुसार गैस की मौजूदा 4.2 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमबीटीयू) की दर बढकर 8.8 डॉलर प्रति एमबीटीयू हो जाएगी।
सरकार ने विभिन्न पक्षों के साथ चर्चा करने के लिए इसे फिलहाल स्थगित कर दिया है। पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि नई समिति से बिजली और ऊर्वरक मंत्रालय की राय लेने के लिए कहा गया है कि रंगराजन समिति के फार्मूले के आधार पर गैस मूल्य वृद्धि का असर क्या होगा।
सरकार गैस का रूपये में मूल्य तय करने पर भी विचार कर रही है, ताकि डॉलर या अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले रूपये के मूल्य में उतार-चढाव से यह प्रभावित न हो।