businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सार्वजनिक उपक्रमों का एक्सचेंज ट्रेडेड फंड शुरू

Source : business.khaskhabar.com | Mar 15, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 long awaited exchange traded fund beginsसार्वजनिक क्षेत्र के चुनिंदा उपक्रमों के शेयरों में निवेश के लिये बहुप्रतीक्षित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड शुरू कर दिया गया है। वित्तीय सेवा कंपनी गोल्डमैन साक्स ने निवेश कोष के चालू होने की घोषणा की। सीपीएसई-ईटीएफ सरकार के लिये सार्वजनिक उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी के विनिवेश का एक और विकल्प उपलब्ध करायेगा। सीपीएसई-ईटीएफ एक सतत् खुली योजना पेश करेगा।

इस कोष में लगाये गए धन से 10 प्रमुख केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के शेयरों में निवेश किया जाएगा। इन 10 उपक्रमों में-ओएनजीसी, गेल इंडिया, कोल इंडिया, इंडियन ऑयल, ऑयल इंडिया, पीएफसी, आरईसी, कंटेनर कार्पोरेशन, भारत इलेक्ट्रोनिक्स और इंजीनियर्स इंडिया शामिल हैं। नया ईटीएफ अभिदान के लिये 18 मार्च को एंकर यानी बडे निवेशकों के लिये खुलेगा,अगले दिन खुदरा और अन्य निवेशकों से अभिदान के लिये खुलेगा। एंकर निवेशक 10 करोड अथवा अधिक के निवेशक होते हैं। विनिवेश विभाग में संयुक्त सचिव आलोक टंडन ने ईटीएफ को जारी करने के अवसर पर संवाददाताओं से कहा, "दुनियाभर में हालांकि, ईटीएफ काफी प्रचलित निवेश साधन है लेकिन भारत में यह अभी शुरूआती स्तर पर ही है। इç`टी ईटीएफ यहां अभी प्रचलन में नहीं आये हैं। सीपीएसई-ईटीएफ के जरिये सरकार इç`टी ईटीएफ उत्पाद को देश में लोकप्रिय बनाने का प्रयास कर रही है।"

 टंडन ने कहा कि सरकार को मौजूदा वित्तवर्ष में इस कोष के जरिये 3,000 करोड रूपये जुटाने की उम्मीद है। उन्होंने इस योजना में शामिल होने के फायदे गिनाते हुये कहा कि इसमें निवेश करने वाले निवेशकों को देश के 10 प्रमुख सार्वजनिक उपक्रमों का हिस्सा बनने का लाभ मिलेगा। निवेशकों की सभी श्रेणियों में शुरू में 5 प्रतिशत छूट की पेशकश की जायेगी, इसके अलावा छोटे निवेशकों को 6.66 प्रतिशत की दर से ईटीएफ से जुडे रहने के लिये निष्ठा यूनिट "प्रत्येक 15 यूनिट पर एक लॉयल्टी यूनिट" दिया जायेगा। सीपीएसयू ईटीएफ योजना का प्रबंधन गोल्डमैन साक्स इंडिया म्यूचुअल फंड करेगा और शेयर बाजारों में इसे ईटीएफ के रूप में सूचीबद्ध किया जायेगा। सूचीबद्ध सरकारी कंपनियों को शामिल करते हुये कोई और ईटीएफ जारी करने के बारे में पूछे जाने पर संयुक्त सचिव ने कहा कि यह सब इस योजना को निवेशकों के समर्थन पर निर्भर करेगा।