businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत-नेपाल तेल पाइपलाइन पर सहमत

Source : business.khaskhabar.com | Aug 05, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 india nepal agree on laying oil pipelineनई दिल्ली। भारत और नेपाल पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति के लिए पाइपलाइन बिछाने पर सहमत हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हाल की नेपाल यात्रा के बाद जारी एक संयुक्त बयान के अनुसार नेपाल ने इस संबंध में आग्रह किया था। भारत ने पहले चरण में बिहार के रक्सौल से नेपाल के अमलेखगंज तक और अगले चरण में इस पाइपलाइन को काठमांडू तक बिछाने की सहमति दे दी है।

नेपाल अपनी ईधन की सभी जरूरतों के लिए भारत पर निर्भर है। इस समय भारत से नेपाल को ट्रकों के जरिये पेट्रोल, डीजल, गैस और विमान ईधन की आपूर्ति की जाती है। नेपाल की संसद को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि वे पाइपलाइन परियोजना को साकार करने के लिए काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि नेपाल को पाइपलाइन के जरिये पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति करने का समय आ गया है। वर्ष 2006 में ईधन की आपूर्ति के लिए 41 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाने का प्रस्ताव किया गया था जिसका खर्च भारतीय तेल निगम और नेपाल तेल निगम को मिलकर उठाना था लेकिन यह परियोजना शुरू नहीं हो सकी क्योंकि नेपाल ने लागत का अपना हिस्सा देने से मना कर दिया। परियोजना की लागत एक हजार करोड रूपये थी।