businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अधिक करोडपतियों के लिहाज से दुनिया में आठवें नंबर पर भारत

Source : business.khaskhabar.com | Aug 07, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 india home 14800 multi millionaires 8th largest globallyनई दिल्ली। भारत में एक करोड डालर यानी 60 करोड रूपए की संपत्ति वाले मल्टीमिलेनियर लोगों (महा धनवानों) की संख्या 14,800 से अधिक है और सबसे अधिक करोडपतियों की संख्या के लिहाज से वह दुनिया में आठवें नंबर पर है।

न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है। इसमें एक करोड डालर या 60 करोड रूपए से अधिक संपत्ति वाले महा धनवानों या मल्टीमिलनेयिर की सूची में रखा गया है। इसके अनुसार मुंबई में ऎसे महाधनी लोगों की संख्या 2700 है और वह वैश्विक स्तर पर इस मामलों में 25 शीर्ष शहरों में से एक है।

हांगकांग इस लिहाज से शीर्ष पर है जहां 15,400 महाधनी हैं। भले ही सबसे अधिक करोडपतियों के लिहाज से भारत दुनिया में आठवें नंबर पर हो लेकिन मुंबई एकमात्र शहर है जिसे दुनिया के 30 शीर्ष शहरों में रखा गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार जून 2014 तक दुनिया में 1.3 करोड मिलेनियर थे जिनमें से 4,95,000 व्यक्तियों को मल्टी मिलनेयिर की श्रेणी में रखा जा सकता है। अध्ययन में दस लाख डालर या इससे अधिक निवल आस्ति वाले व्यक्तियों को मिलेनियर तथा कम से कम एक करोड डालर की निवल संपत्ति वाले को मल्टी मिलेनियर की श्रेणी में रखा गया है। अमेरिका में सबसे अधिक 1,83,500 मल्टी मिलेनियर हैं। इस लिहाज से चीन दूसरे व जर्मनी तीसरे स्थान पर है।