businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

चीन बनाएगा औद्योगिक पार्क,भारत में आएगा निवेश

Source : business.khaskhabar.com | Jun 30, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 india china sign 3 agreements including industrial park agreementsबीजिंग। भारत और चीन ने सोमवार को तीन समझौतों पर हस्ताकर किए। इनमें से एक समझौता भारत में औद्योगिक पार्को के निर्माण से संबंधित है। समझौतों पर हस्ताक्षर चीन के दौरे पर गए भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और चीनी उपराष्ट्रपति ली युआनचाओ की मौजूदगी में हुए।

भारतीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह भारत में चीनी औद्योगिक पार्क स्थापित करने के संबंध में सहमति पत्र को मंजूरी दे दी थी। कोऑपरेशन ऑन इंडस्ट्रियल पार्क्स इंडिया पर हुए समझौते से भारत में अधिक चीनी निवेश आने की संभावना है, जिससे व्यापार घाटे को घटाने में मदद मिलेगी, जो कि प्रति वर्ष 35 अरब डॉलर है। भारतीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन ने अपने चीनी समकक्ष गावो हुचेंग से सोमवार को मुलाकात की थी।

माना जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने व्यापार घाटे पर भारतीय चिंता को जाहिर किया था और भारतीय वस्तुओं और सेवाओं की चीन में पहुंच बढाने की मांग की थी, जिसकी मांग भारत समय-समय पर करता आया है। सीतारमन उपराष्ट्रपति के साथ गए प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। सहमति पत्र में दोनों पक्ष द्विपक्षीय व्यापार और निवेश सहयोग की संभावना को आगे बढाने और चीन और भारतीय उद्योगों के बीच सहयोग को बढावा देने पर सहमत हुए।

इस दौरान बाढ के आंकडे साझा करने को लेकर हुए समझौते के तहत भारत को बह्मपुत्र नदी के 15 दिनों के अतिरिक्त हाइड्रोलॉजिकल आंकडे उपलब्ध होंगे। तीसरा समझौता दोनों देशों के प्रशासनिक अधिकारियों के नियमित बैठक की रूपरेखा तैयार करने को लेकर हुआ है। मसूरी के लालबहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन और शंघाई स्थित चाइना एक्जक्यूटिव लीडरशिप एकेडमी-पुडांग के बीच सहयोग को लेकर भी समझौता हुआ है।