businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

5.5 फीसदी विकास दर संभव:चंदा कोचर

Source : business.khaskhabar.com | Aug 07, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 india can achieve 5.5 percent growth rate: chanda kocharनई दिल्ली। आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक चंदा कोचर की राय में अर्थव्यवस्था में सकारात्मक गतिविधियों के संकेत नजर आने लगे हैं और 5.5 फीसदी की आर्थिक विकास दर हासिल करना संभव है। गुरूवार को दिल्ली में कोचर ने यंग फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (वाईएफएलओ) द्वारा आयोजित एक परिचर्चा कार्यRम में कहा,अर्थव्यवस्था में कुछ सकारात्मक संकेत दिखाई पडने लगे हैं,जैसे कि कोयला आवंटन की प्रçRया शुरू हो गई है और कारों की बिRी में बढत दिखाई पडने लगी है।

 द वुमन ऑन टॉप शीर्षक विषय पर आयोजित कार्यक्रम में कोचर ने कहा,5.5 फीसदी विकास दर का लक्ष्य हासिल करना संभव है। उन्होंने हालांकि कहा कि वित्तीय घाटा कम करना जरूरी है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दरों में कटौती के बारे में सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा,मौजूदा कारोबारी साल के आखिर तक दरों में कटौती हो सकती है। वाईएफएलओ की अध्यक्ष अवर्णा जैन द्वारा भाजपा नीत सरकार और उनकी कार्य सूची के बारे में उनकी राय पूछने पर कोचर ने कहा,काफी कुछ किया जाना है।

सबसे पहले सरकार को वर्तमान में जारी परियोजनाओं की बाधाएं दूर करनी चाहिए। सरकार को ऎसे माहौल बनाने चाहिए, जिसमें आम लोगों के लिए व्यवसाय करना आसान हो। व्यवसाय चलाना निश्चित रूप से आसान होना चाहिए। उन्होंने साथ ही कहा,वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू करने से जीडीपी का विकास होगा और सरकार के लिए आपूर्ति पक्ष पर ध्यान देना जरूरी है, ताकि महंगाई घटे।