businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

प्रमुख उद्योगों की विकास दर में गिरावट

Source : business.khaskhabar.com | Oct 31, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 growth rate of core industries decline to 1.9 percentनई दिल्ली। आठ प्रमुख उद्योगों (कोर इंडस्ट्री) की विकास दर सितंबर में घटकर 1.9 फीसदी रह गई। शुक्रवार को जारी सरकारी आंकडों के मुताबिक कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम रिफायनरी उत्पादों और ऊर्वरक उत्पादन में गिरावट के कारण प्रमुख उद्योगों की विकास दर कम रही। अप्रैल से सितंबर तक की समग्र अवधि के लिए यह दर चार फीसदी रही।
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक चार उद्योगों कोयला, इस्पात, सीमेंट और बिजली में उत्पादन आलोच्य महीने में अधिक रहा। औद्योगिक उत्पादन में 10.32 फीसदी योगदान करने वाले बिजली क्षेत्र का उत्पादन अलोच्य महीने में 3.8 फीसदी बढा। इसी अवधि में सीमेंट उत्पादन 3.2 फीसदी और इस्पात उत्पादन चार फीसदी बढा।
कोयला क्षेत्र का उत्पादन 7.2 फीसदी बढा। कोयले का उत्पादन कारोबारी साल की पहली छमाही में भी साल-दर-साल आधार पर 7.2 फीसदी ही बढा। आठ में से चार उद्योगों का उत्पादन हालांकि घट गया। कच्चे तेल का उत्पादन सितंबर महीने में 1.1 फीसदी कम रहा।
प्राकृतिक गैस उत्पादन 6.2 फीसदी कम रहा। ऊर्वरक उत्पादन 11.6 फीसदी कम रहा। प्रथम छमाही में ऊर्वरक उत्पादन में साल-दर-साल आधार पर कोई वृद्धि दर्ज नहीं की गई। पेट्रोलियम और रिफायनरी उत्पादन सितंबर में 2.5 फीसदी घट गया। औद्योगिक उत्पादन में अगस्त महीने में मामूली 0.4 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई थी।