businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

विमान यात्रियों की वृद्धि दर नवंबर में घटी

Source : business.khaskhabar.com | Jan 10, 2019 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 growth of india air passenger traffic slows in november 362307नई दिल्ली। देश के घरेलू विमान यात्रियों की वृद्धि दर में नवंबर में गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन इसके बावजूद यह लगातार 51वें महीने दो अंकों में रही। एक वैश्विक एयरलाइन एसोसिएशन ने बुधवार को यह जानकारी दी।

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने नवंबर 2018 की हवाई यात्री बाजार विश्लेषण रिपोर्ट में कहा, ‘‘भारत ने लगातार 51वें महीने घरेलू आरपीके (रेवन्यू पैसेंजर किलोमीटर) में दोहरे अंकों में वृद्धि दर दर्ज की है, जोकि नवंबर में 13.3 फीसदी रही। यह पिछले सोलह महीनों में सबसे कम वृद्धि दर है, लेकिन यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।’’

रिपोर्ट में आगे कहा गया, ‘‘जैसा कि हमने पहले भी यह तर्क दिया है, इस बढ़ोतरी का मुख्य कारण संरचनात्मक बदलाव, लोगों के जीवन स्तर में वृद्धि तथा देश के अंदर एयरपोर्ट कनेक्शन में वृद्धि है। इसके साथ कम किराए और हवाई यात्रा में समय की बचत के कारण इसकी मांग बढ़ी है।’’

आईएटीए के मुताबिक, देश के घरेलू विमान यात्रियों की आवाजाही (जिसे आरपीके से नापा जाता है) ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, जापान, रूस और अमेरिका जैसे दुनिया के शीर्ष बाजारों में दूसरे नंबर पर है।

समीक्षाधीन अवधि में भारत के घरेलू आरपीके में 13.3 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। रूस 13.8 फीसदी के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर चीन का 7.2 फीसदी है।
(आईएएनएस)

[@ पत्नी को नींद न आए,नींद पूरी न हो तो समझो]


[@ पूजा करते समय ऐसा कभी ना करें, नहीं तो ...]


[@ रोंगटे खडे कर देगा ये वीडियो, कमजोर दिलवाले ना देखें]