businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मंत्री का वादा: गैस के दाम बढे-खाद पर देंगे अतिरिक्त सबिसडी

Source : business.khaskhabar.com | Oct 20, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 govt assures to give additional subsidy to fertiliser companiesनई दिल्ली। प्राकृतिक गैस की कीमत करीब दो डॉलर बढाने के फैसले के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने सोमवार को ऊर्वरक कंपनियों को आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार गैस मूल्य बढने के बाद ऊर्वरक कंपनियों को अतिरिक्त सब्सिडी देगी। प्रधान ने यहां एक समाचार चैनल से कहा,एक व्यवस्था के तहत सरकार पहले से ही ऊर्वरक क्षेत्र को सब्सिडी देती है।

उन्होंने कहा, नया फार्मूला बनाया जा रहा है। कीमतों में होने वाली अतिरिक्त वृद्धि का भार सरकार वहन करेगी। उपभोक्ताओं पर कोई बोझ नहीं डाला जाएगा। नई कीमत निर्धारण योजना के तहत सरकार उन यूरिया संयंत्रों को विशेष मुआवजा देती है, जिन्होंने 30 साल पूरे कर लिए हैं और खुद के गैस आधारित संयंत्र में कायाकल्प कर लिया है और पुरानी अक्षम इकाइयों को बंद कर रही हैं। यह भी तय किया गया है कि 30 जून के बाद सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

सरकार ने शनिवार को गैस मूल्य को 4.2 डॉलर प्रति यूनिट से बढ़ाकर 6.1 डॉलर प्रति यूनिट करने का फैसला किया है। गैस का यूरिया उत्पादन खर्च में 80 फीसदी योगदान होता है। सरकार हर साल ऊर्वरक पर 66 हजार करोड रूपये की सब्सिडी देती है जिसमें से आधा से अधिक यूरिया के लिए होता है। देश में गैस पर आधारित यूरिया उत्पादन में एक तिहाई आयातित एलएनजी पर निर्भर है।

प्रधान ने कहा कि गैस मूल्य समीक्षा में ऊर्वरक और बिजली मंत्रालयों से भी सलाह ली गई है। उन्होंने कहा,सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद समिति ने इन क्षेत्रों के लिए कम कीमत वाली व्यवस्था तैयार की है। सरकार ने शनिवार को विशेष बैंकिंग व्यवस्था (एसबीए) मार्ग से ऊर्वरक उद्योग को 14,500 करोड रूपये की सब्सिडी देने की भी घोषणा की।