businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

गूगल मैप्स का नया फीचर देगा व्हीलचेयर अनुकूल स्थान की जानकारी

Source : business.khaskhabar.com | May 23, 2020 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 google maps introduces wheelchair accessible places feature 441415सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने दिव्यांगों की सुविधा के लिए एक खास फीचर लॉन्च किया है। सर्च इंजन कंपनी का कहना है कि दिव्यांगों को इस फीचर से गूगल मैप पर व्हीलचेयर के लिए अनुकूल स्थान की जानकारी मिल सकेगी। इस नए फीचर का नाम 'एक्सेसिबल प्लेस' रखा गया है। गूगल के इस नए फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर्स को गूगल मैप्स की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद एक्सेसिबिलिटी के सेक्शन में जाकर 'एक्सेसिबल प्लेस' विकल्प को खोलना है। जैसे ही यह फीचर एक्टिवेट होगा, तो यूजर्स को गूगल मैप्स व्हीलचेयर के लिए सभी अनुकूल स्थान दिखाई देने लगेंगे।

इसकी मदद से एक सुलभ प्रवेश द्वार का संकेत मिलेगा और लोग यह देख पाएंगे कि क्या किसी स्थान पर बैठने की जगह, टॉयलेट या पाकिर्ंग है।

फिलहाल इस फीचर को ऑस्ट्रेलिया, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका में जारी किया गया है। उम्मीद की जा रही हैं कि कंपनी जल्द ही इस फीचर को अन्य देशों में जारी करेगी।

गूगल ने ग्लोबल एक्सेसिबिलिटी अवेयरनेस डे के अवसर पर कहा, अगर यह पुष्टि हो जाती है कि किसी स्थान पर सुलभ प्रवेश नहीं है, तो हम मैप्स पर भी वह जानकारी दिखाएंगे।

दुनिया भर में कम से कम 13 करोड़ लोग व्हीलचेयर का उपयोग करते हैं।

वर्तमान में गूगल मैप्स के पास दुनिया भर में 1.5 करोड़ से अधिक स्थानों के लिए व्हीलचेयर की पहुंच की जानकारी है।

कंपनी ने कहा, 2017 के बाद से यह संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है। 12 करोड़ से अधिक लोकल गाइड और अन्य लोगों के समर्पण की बदौलत, जिन्होंने एक्सेस की जानकारी साझा करने के लिए हमारे कॉल का जवाब दिया है।

कुल मिलाकर इस समुदाय ने गूगल मैप्स में 50 करोड़ से अधिक व्हीलचेयर पहुंच क्षमता का योगदान दिया है।

यह सुविधा एंड्रॉएड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है। (आईएएनएस)

[@ शबाना आजमी को शुरुआती दिनों में इस एक्टर से मिली थी फटकार]


[@ कमाल के 5 टिप्स साल भर शरीर को हेल्दी बनाएं]


[@ लॉडर्स पर बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर आकर खुश हूं: गांगुली]