businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कर्मचारियों को राहत, अब पीएफ निकालना होगा आसान

Source : business.khaskhabar.com | Apr 18, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 from september all the way to pay online epfoनई दिल्ली। नौकरीपेशा लोगों के लिए गुड न्यूज है। खबर है कि अब पीएम निकालना काफी आसान हो जाएगा। इससे कर्मचारियों को पहले से ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने लाभार्थियों को भविष्य निधि दावों सहित सभी तरह के भुगतान ऑनलाइन तरीके से करने का फैसला किया है।

 यह जानकारी ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा कि ईपीएफओ ने 31 अगस्त 2014 तक 100 फीसदी लाभ आदि का भुगतान ई-मोड के जरिए करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा है कि इस समय लगभग 93 प्रतिशत लाभों का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से किया जाता है। इस सुविधा के तहत पीएफ निकालने से लेकर अन्य भुगतान लाभांवित के खाते में डाल दिया जाता है। इसके लिए कोई चैक या बैंक ड्राफ्ट जारी नहीं किया जाता। ईपीएफओ इस समय हर वित्त वर्ष में एक करोड से अधिक दावों का निपटान करता है।

 वित्त वर्ष 2013-14 में ईपीएफओ ने 1.21 करोड दावों का निपटान किया जिसमें निकासी तथा पीएफ स्थानांतरण शामिल है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान से जहां ईपीएफओ की दक्षता सुधरेगी वहीं लाभान्वितों को चैक आदि जारी करने में होने वाला अनावश्यक कागजी काम भी कम हो जाएगा।