businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

दिल्ली-आगरा पहली हाई स्पीड ट्रेन 10 नवंबर को होगी शुरू!

Source : business.khaskhabar.com | Oct 30, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 first high speed train on delhi agra section will begin on november 10कपूरथला। दिल्ली और आगरा के बीच 10 नवंबर को 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने वाली पहली तेज रफ्तार ट्रेन के चलने की उम्मीद है क्योंकि कपूरथला रेल फैक्टरी में 14 डिब्बों वाली ऎसी पहली ट्रेन लगभग तैयार होने को है। रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) के महा प्रबंधक (जीएम) प्रमोद कुमार ने बताया कि आरसीएफ ने अब तक उच्च गति वाली ट्रेन के चार डिब्बों का निर्माण कर लिया है और ट्रेन के बाकी 10 डिब्बों का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है जिसके 10 नवंबर तक पूरा होने की संभावना है।

शताब्दी और राजधानी के डिब्बों की तुलना में इस ट्रेन के अधिक सुचारू गमन के लिए आरसीएफ के इंजीनियरों ने आरडीएसओ (अनुसंधान विकास और मानक संगठन) के साथ विचार विमर्श कर डिब्बों के कपलर सिस्टम की डिजाइनिंग में बदलाव किया है।

इसके अलावा ट्रेन में धुंआ और आग लगने का पता लगाने वाली प्रणाली और यात्री सूचना प्रणाली के अलावा भीतर के स्लाइडिंग दरवाजे भी शामिल होंगे। जीएम ने बताया कि एक उच्च गति वाले कोच के निर्माण में लगभग 2.25 से 2.50 करोड रूपए की लागत आएगी। उन्होंने बताया कि शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए आरसीएफ में निर्मित उच्च गति वाले कोच अधिकतम 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौडने में सक्षम होते हैं।