businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ट्रेनों के थर्ड एसी के कोचों से हटंगे पर्दे!

Source : business.khaskhabar.com | Apr 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 curtains will be removed from the third ac coaches of trainsनई दिल्ली। रेलवे ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए रेलगाडियों के सभी थ्री टायर (थर्ड एसी) डिब्बों में लगे बीच के पर्दे हटाने का फैसला किया है। इन कोचों की खिडकियों के पर्दे बने रहेंगे। रेलवे सुरक्षा आयुक्त की सिफारिशों के आधार पर यह फैसला किया गया है।

आयुक्त ने पिछले साल बेंगलूर-नांदेड एक्सप्रेस में हुए अगि्नकांड हादसे की जांच के बाद यह सिफारिश की थी। इस दुर्घटना में 26 यात्रियों की मौत हो गई थी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने 12 मार्च को थर्ड एसी कोच के अंदर लगे पर्दे हटाने का फैसला किया। सभी जोनल रेलवे को इन्हें हटाने का निर्देश दिया गया है। इन डिब्बों की जहां भी साफ सफाई आदि होगी, इन पदोंü को हटा दिया जाएगा।

हालांकि ये पर्दे अगि्न-रोधी सामग्री से बने होते हैं लेकिन सुरक्षा आयुक्त की सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए इन्हें हटाने का फैसला किया गया है। रेलवे सुरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने की दिशा में विचार विमर्श के लिए 24-25 अप्रैल को सुरक्षा प्रौद्योगिकीविदों का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन यहां आयोजित कर रही है। रेलवे ने यात्रियों को और अधिक एकांत उपलब्ध कराने के लिए 2009 में थर्ड एसी डिब्बों में पर्दे लगाए थे।