businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

धनतेरस पर बर्तनों और सोने-चांदी की खरीददारी की धूम

Source : business.khaskhabar.com | Oct 21, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 craze of shopping on the Diwali Festivalनई दिल्ली। देशभर में धनतेरस का पर्व मंगलवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देशभर में धनतेरस को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। धनतेरस पर बर्तनों और सोने-चांदी की खरीददारी की धूम देखी जा रही है। इस बीच, बाजारों में लोगों की भीड को देखते हुए देशभर में सुरक्षा कडी कर दी गई है। सोना-चांदी का भाव पिछले तीन वर्षो के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने की वजह से व्यवसायियों को बेहतर कारोबार की उम्मीद है।

सर्राफा कारोबारी मुनाफे को लेकर काफी उत्साह में हैं। कारोबारियों की मानें तो 2011 के बाद पहली बार सोना इतना सस्ता हुआ है। पिछले पांच सालों के आंकडों पर गौर करें तो चांदी सबसे सस्ती है। व्यवसाईयों के मुताबिक बाजार में कम से कम तीन हजार रूपये का सोने का सिक्का उपलब्ध है। इसी तरह 440 रूपये का चांदी का सिक्का और करीब एक हजार रूपये में मूर्तियां उपलब्ध हैं। सर्राफा कमेटी की मानें तो इस बार अच्छा कारोबार होगा। 10-20 प्रतिशत चांदी और करीब 12 प्रतिशत सोने का भाव गिरा है। इसका लाभ बाजार को मिलना तय है।

धनतेरस पर विशेष तौर से सोने-चांदी के सिक्के, मूर्तियां और बर्तन ही बिकते हैं। कुछ लोग गहने भी खरीदते हैं। इस मौके पर बाजारों में बढ रही भीड को देखते हुए सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पुलिस अधिकारियों की मानें तो देश के प्रमुख शहरों के प्रमुख बाजारों में आम दिनों से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है और हर चौराहों एवं भीडभाड वाले इलाकों पर कडी नजर रखी जा रही है।