businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कंपनियों ने एनसीडी के जरिए जुटाए 6,000 करोड

Source : business.khaskhabar.com | Nov 22, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 companies garner 6000 crore via ncd in current fiscal yearनई दिल्ली। भारतीय कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीनों में खुदरा निवेशकों को गैर परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी कर लगभग 6,000 करोड रूपए जुटाए हैं। कंपनियां इस राशि का इस्तेमाल मुख्य रूप से अपनी पूंजीगत जरूरतों को पूरा करने के लिए करेंगी।

इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में भारतीय कंपनियों ने 10 निर्गमों के जरिए 10,846 करोड रूपए जुटाए थे। कंपनियों द्वारा जुटाई गई ज्यादातर राशि का इस्तेमाल कार्यशील पूंजी जरूरत पूरा करने और अन्य सामान्य कामकाज के लिए किया जाएगा।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकडों के अनुसार जिन कंपनियों ने एनसीडी के जरिए धन जुटाया है उनमें श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस, कोसामट्टम फाइनेंस, श्रेई इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस, ईसीएल फाइनेंस और मुथूट फाइनेंस ने सामूहिक रूप से 19 निर्गमों के जरिए 5,703 करोड रूपए जुटाए हैं। यह 2,650 करोड रूपए के शुरूआती लक्ष्य से कहीं अधिक है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि एनसीडी के जरिए जुटाई गई राशि पिछले साल की इसी अवधि से कम है, क्योंकि कंपनियों ने क्यूआईपी व राइट इश्यू को प्राथमिकता दी।