businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एयरटेल को एकीकृत लाइसेंस की शुरूआती मंजूरी

Source : business.khaskhabar.com | May 14, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 airtel gets initial nod for unified lisence from DOTनई दिल्ली। भारती एयरटेल को दिल्ली और कोलकाता क्षेत्र में एकीकृत लाइसेंस के लिए दूरसंचार विभाग से शुरूआती मंजूरी मिल गई है।

अभिरूचि पत्र के मुताबिक भारती एयरटेल ने 13 मार्च 2014 के दोनों क्षेत्रों में एकीकृत लाइसेंस के लिए अनुरोध किया था। दूरसंचार विभाग ने कंपनी को नौ मई 2014 को पत्र जारी किया था जिसमें लिखा गया था कि इस अभिरूचि पत्र की स्वीकृति के बाद 21 कार्य दिवस के भीतर विभिन्न अनुपालनों के बाद एकीकृत लाइसेंस पर हस्ताक्षर किया जाएगा। दोनों क्षेत्रों में एकीकृत लाइसेंस के लिए गैर-वापसी प्रवेश शुल्क के रूप में भारती एयरटेल को 2.3 करोड रूपये का भुगतान करना होगा।

सूत्रों के मुताबिक, कंपनी को इस महीने के आखिर तक एकीकृत लाइसेंस मिल सकता है। नया एकीकृत लाइसेंस दिशा-निर्देश अगस्त 2013 में लागू हुआ। इसने युनाइटेड एक्सेस सर्विस लाइसेंस (यूएएसएल) की जगह ली। सभी मोबाइल फोन कंपनी को बाध्यकारी तौर पर नए दिशा-निर्देश की व्यवस्था के अनुरूप खुद को ढालना होगा। एकीकृत लाइसेंस के तहत कंपनियां एक ही परमिट के तहत सभी सेवाएं दे सकती हैं और कोई भी प्रौद्योगिकी इस्तेमाल कर सकती हैं, जबकि पुरानी व्यवस्था में कई प्रकार के प्रतिबंध थे। नई व्यवस्था में कंपनियां स्पेक्ट्रम की साझेदारी कर सकती हैं। विलय और अधिग्रहण में शामिल हो सकती हैं। भारती एयरटेल देश में सभी 22 दूरसंचार सर्किलों में मोबाइल सेवा प्रदान करती है।

 देश में उसके 20 करोड से अधिक ग्राहक हैं। भारती एयरटेल के अलावा रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड, सिस्तेमाल श्याम टेलीसर्विसेज लिमिटेड और विडियोकॉम मोबाइल्स ने एकीकृत लाइसेंस हासिल किए हैं। कथित तौर पर वोडाफोन ने भी 19 फरवरी 2014 को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता सर्किल के एकीकृत लाइसेंस के लिए आवेदन किया है।