businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत को झटका, अमेरिका से पोल्ट्री आयात बैन को डब्लूटीओ ने ठहराया अवैध

Source : business.khaskhabar.com | Oct 15, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 WTO gives decision agaisnt India on banning US poultry productsनई दिल्ली। अमेरिका से पोल्ट्री आयात विवाद में भारत को विश्व व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) से झटका लगा है। डब्लूटीओ ने इसे अवैध ठहराते हुए भारत के खिलाफ फैसला सुनाया है। भारत ने अमेरिका से पोल्ट्री आयात पर पाबंदी लगा रखी थी। डब्लूटीओ ने कहा है कि भारत का रूख अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ रहा है।

डब्लूटीओ के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए एक अधिकारी ने कहा कि डब्लूटीओ की विवाद निपटान समिति के निर्णय के खिलाफ अपील करने के लिए हमारे पास अभी 60 दिन का समय है। पशुपालन विभाग के साथ परामर्श करने के बाद अपीलीय निकाय की ओर रूख करने पर निर्णय किया जाएगा। पशुपालन विभाग डब्लूटीओ के फैसले की गहराई से अध्ययन करेगा। अमेरिका की ओर से दायर मामले पर अपना फैसला देते हुए डब्लुटीओ की विवाद निपटान समिति ने कहा कि अमेरिका से पोल्ट्री आयात पर भारत द्वारा लगाई गई पाबंदी अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ है।

 संगठन ने कहा कि भारत द्वारा किए गए उपाय मनमाने तरीके से किए गए और ये सदस्यों के बीच भेदभाव करते हैं। अमेरिका ने पोल्ट्री मीट व अंडों सहित कुछ अमेरिकी कृषि उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले के खिलाफ मार्च, 2012 में डब्लूटीओ का दरवाजा खटखटाया था। भारत ने देश में एवियन इनफ्लूएंजा का संRमण रोकने के लिए ऎहतियाती उपाय के तौर पर 2007 में अमेरिका से विभिन्न कृषि उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया था।