businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"बिना दावे वाली राशि का इस्तेमाल शिक्षा पर खर्च होगा"

Source : business.khaskhabar.com | Mar 22, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Unclaimed bank money to be used for depositors education: RBIमुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकों में पडी बिना दावे वाली राशि का इस्तेमाल जमाकर्ताओं की शिक्षा व जागरूकता पर किया जाएगा। इस तरह की राशि अनुमानत: 3,500 करोड रूपए है।

 रिजर्व बैंक ने कहा है कि जमाकर्ता शिक्षा व जागरूकता कोष योजना 2014 को अंतिम रूप दे दिया गया है और इसे सरकार को भेजा गया है जिससे इसे आधिकारिक गजट में अधिसूचित किया जा सके। इस कोष में वहीं जमा राशि डाली जाएगी जिनमें बैंक खातों को पिछले दस साल से इस्तेमाल नहीं किया गया है या फिर कोई ऎसी राशि जिस पर पिछले दस साल से कोई दावा नहीं किया गया है। इन जमा खातों में बचत बैंक खाता, मियादी जमा खाता, आवर्ती जमा तथा चालू खाता शामिल है। साथ ही इसमें वह भुगतान भी शामिल होगा जो किसी लेनदेन में विदेशी मुद्रा में दिया गया है और जिस पर दस साल या अधिक से कोई दावा नहीं किया गया है।

 एक अनुमान के अनुसार बैंकों के पास बिना दावे वाली जमा राशि 3,652 करोड रूपए है। अकेले भारतीय रिजर्व बैंक के पास ही इसमें से 15 फीसदी जमा राशि है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि यदि कोष में कोई राशि स्थानांतरित कर दी जाती है और उसके बाद ग्राहक इसके लिए दावा करता है, तो बैंक उसे ब्याज के साथ यह राशि अदा करेंगे।