businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

टोयोटा इंडिया ने 17 कामगारों को निलंबित किया

Source : business.khaskhabar.com | Mar 20, 2014 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Toyota India has suspended 17 workersबेंगलुरू। टोयोटा इंडिया ने यहां पास स्थित अपने दो फैक्टरियों में तालाबंदी करने के चार दिनों बाद अभद्र व्यवहार और अनुशासनहीनता के लिए 17 कामगारों को निलंबित कर दिया है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर लिमिटेड (टीकेएम) के प्रवक्ता ने यहां गुरूवार को कहा, "सभी निलंबित कामगार श्रमिक संघ के सदस्य हैं। तालाबंदी का अधिक प्रमुख कारण अनुशासनहीनता है। पगार बढ़ाने की मांग अधिक बडा कारण नहीं है।" कंपनी के श्रमिक संघ के मुताबिक प्रभावित कामगारों को निलंबन पत्र हासिल नहीं हुआ है।

निलंबित कामगारों में से कुछ पिछले करीब एक दशक से कंपनी से जु़डे हुए हैं। कंपनी की स्थापना 16 साल पहले हुई थी। टीकेएम के श्रमिक संघ अध्यक्ष प्रसन्ना कुमार ने कहा, "बुधवार को राज्य के उप श्रमिक आयुक्त के साथ हुई त्रिपक्षीय वार्ता में जब हमें निलंबन पत्र का पता चला, तो हमने इसे तुरंत वापस लेने के लिए कहा क्योंकि हम काम शुरू करना चाहते हैं और पगार में वृद्धि पर वार्ता करना चाहते हैं।" श्रम कार्यालय के प्रयास के बावजूद कंपनी प्रबंधन और श्रमिक संघ अब तक अपने रूख पर अडे हैं।

 कुमार ने कहा, "निलंबन से पहले राज्य के श्रम कानून के मुताबिक उन कामगारों के विरूद्ध कोई आरोप पत्र नहीं लाया गया है। हमने राज्य सरकार से बीच बचाव कर तालाबंदी समाप्त करवाने और निलंबन रद्द करने की अपील की है।" चार दिनों की तालाबंदी को समाप्त करने के लिए गुरूवार को भी वार्ता जारी रहने का अनुमान है।