businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

नौसेना हेलीकॉप्टर ऑर्डर के लिए शीर्ष भारतीय कंपनियां दौड में

Source : business.khaskhabar.com | Mar 19, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Top Indian firms vie for naval helicopter orderनई दिल्ली। नौसेना का हेलीकॉप्टर ऑर्डर हासिल करने के लिए देश की प्रमुख कंपनियां होड कर रही हैं। इनमें टाटा, महिंद्रा व अनिल अंबानी की अगुवाई वाला रिलांयस समूह शामिल है। सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत नौसेना का यूटिलिटी हेलीकॉप्टर कार्यक्रम 1.5 अरब डॉलर का है। सूत्रों ने बताया कि सरकार द्वारा पिछले साल अक्टूबर में जारी "सूचना के लिए आग्रह" (आरएफआई) के जवाब में 8 से अधिक घरेलू कंपनियों ने आवेदन किया।

रक्षा मंत्रालय इनका अध्ययन कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत 100 से अधिक हेलीकॉप्टरों के लिए आरएफआई आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी थी। भारतीय कंपनियों ने इस सौदे के लिए कई विदेशी कंपनियों से गठजोड किया है। उल्लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले साल अगस्त में इस आशय के टेंडर को निरस्त कर दिया और इसे "खरीदो व भारतीय बनाओ" श्रेणी में डाल दिया। इसके तहत भारतीय कंपनियां किसी विदेशी कंपनी के साथ गठजोड में हेलीकॉप्टर बना सकेंगी।

सूत्रों ने कहा कि आरएफआई के प्रत्युत्तर में आवेदन करने वाली कंपनियों में पुंज लॉयड, भारत फोर्ज, महिंद्रा एयरोस्पेस, रिलायंस डिफेंस ऎंड एयरोस्पेस, टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स व एचएएल शामिल हैं।