businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

छोटी कारों के लिए थर्ड पार्टी बीमा बढ़ेगा

Source : business.khaskhabar.com | Mar 11, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Third party insurance for small cars willचेन्नई। बीमा नियामक संस्था इरडा ने मंगलवार को छोटी कारों (1,000सीसी से कम) के लिए थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में 107.79 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है, जबकि ट्रक जैसी कुछ ब़डी श्रेणियों के वाहनों की प्रीमियम दरों में कटौती हो सकती है। ये दरें अप्रैल से लागू हो जाएगी।

मूल रूप से देखें तो ऎसे व्यक्ति जिनके पास टाटा नैनो है, वे टाटा बोल्ट की तुलना में 426 रूपये का थर्ड पार्टी प्रीमियम अदा कर रहे हैं। 75 से 350सीसी इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों के प्रीमियम में 14-32 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी, जबकि 350सीसी से अधिक क्षमता के इंजन वाले वाहनों में लगभग 61 प्रतिशत तक की कटौती होगी। ट्रकों जैसे ब़डे वाहनों के थर्ड पार्टी प्रीमियम में लगभग 14 प्रतिशत तक की कटौती करने का प्रस्ताव किया गया है।

हालांकि इन वाहनों का कुल वजन 7,5000 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए, जबकि 7,500 किलोग्राम से अधिक लेकिन 12,000 किलोग्राम से कम वजन वाले वाहनों के प्रीमियम में 20 प्रतिशत की कटौती का प्रस्ताव है। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के मुताबिक, मृत्यु दावेदारी में औसत हर्जाने की राशि में भी इजाफा किया गया है। इस प्रस्तावों पर जवाब देते हुए एक निजी क्षेत्र के कर्मचारी के.वी. लक्ष्मणन ने कहा, ""भारत छोटी कारों और दोपहिया वाहनों का ब़डा बाजार है। इस क्षेत्र में वाहन मालिक एक जुट नहीं है। इसलिए प्रीमियम में वृद्धि कर इसके जरिए अच्छी-खासी कमाई करना बीमाकर्ताओं के लिए सरल होता है।"" इरडा ने हितधारकों से 20 मार्च, 2015 तक इन प्रस्तावों पर सुझाव मांगे हैं।