businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मुंदडा ने रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर का संभाला कार्यभार

Source : business.khaskhabar.com | Aug 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Subhash Sheoratan Mundra assumes office as Reserve Bank of India Deputy Governorमुंबई। वाणिज्यिक बैंकर सुभाष शियोरतन मुंदडा ने रिजर्व बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा। सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बडे बैंक, बैंक ऑफ बडौदा के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक रहे मुंदडा ने संपर्क किए जाने पर इसकी पुष्टि की। मुंदडा ने बताया कि उन्होंने गुरूवार को ही कार्यभार संभाल लिया है।

अप्रैल में के सी चक्रवर्ती के सेवानिवृत्त होने के बाद रिजर्व बैंक के एक डिप्टी गवर्नर का पद रिक्त था। चक्रवर्ती ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा होने से दो माह पहले ही सेवानिवृत्ति ले ली थी। मुंदडा (60) केंद्रीय बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर होंगे। तीन अन्य डिप्टी गवर्नर हैं- उर्जित पटेल, एच आर खान व आर गांधी। चार डिप्टी गवर्नरों में से एक बैंकिंग क्षेत्र का होता है, एक अन्य अर्थशास्त्री व दो रिजर्व बैंक से ही होते हैं।

 रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की अगुवाई वाली खोज समिति ने इस पद के लिए हालांकि सार्वजनिक क्षेत्र के 9 बैंकों के प्रमुखों का साक्षात्कार लिया था, लेकिन अंतिम सूची में सिर्फ दो नाम पंजाब नेशनल बैंक के चेयरमैन के आर कामत व मुंदडा ही बचे थे। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद की दौड में बैंक ऑफ इंडिया के प्रमुख वी आर अययर, यूको बैंक के प्रमुख अरण कौल, ओरियंटल बैंक ऑफ कामर्स के एस सी बंसल, इंडियन बैंक के प्रमुख टी एम भसीन, देना बैंक के मुखिया अश्विनी कुमार, इंडियन ओवरसीज बैंक के एम नरेंद्र तथा केनरा बैंक के आर के दुबे भी शामिल थे।