businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : आर्थिक आंक़डे, तिमाही परिणाम पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | Aug 10, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market: economic data, will look at quarterly resultsमुंबई। शेयर बाजार के निवेशकों की निगाह आने वाले सप्ताह में प्रमुख आर्थिक आंक़डों और कंपनियों द्वारा पेश किए जा रहे तिमाही परिणामों पर टिकी रहेगी। बाजार शुक्रवार 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बंद रहेगा। आगामी सप्ताहों में विदेशी संस्थागत निवेश के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझानों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल, तेल के मूल्य और मानसूनी बारिश की रफ्तार पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। अगले हफ्ते कंपनियों द्वारा अप्रैल-जून तिमाही के परिणामों की घोषणा करने का दौर जारी रहेगा।
निवेशक परिणामों के साथ आने वाली आय के अनुमानों पर निवेश की रणनीति तय करेंगे। सोमवार को होटल लीला, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड, इंडियन होटल्स, जेट एयरवेज, सेल और टाटा मोटर, मंगलवार को भेल, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड, आईएफसीआई, इंडियन ऑयल कारपोरेशन, एनएमडीसी, ऑयल इंडिया और टाटा पावर, बुधवार को यूनीटेक, वोल्टास, जीएमआर इंफ्रा, एमएमटीसी, ओएनजीसी और वर्लपूल और गुरूवार को ईरोज इंटरनेशनल, फ्यूचर रिटेल, मोजर बेयर और रिलायंस कम्युनिकेशंस अपने परिणामों की घोषणा करेंगी। मंगलवार को सरकार जून 2014 के लिए औद्योगिक उत्पादन संबंधी आंक़डे जारी करेगी।
मई 2014 में इसमें 4.7 फीसदी वृद्धि हुई, जबकि अप्रैल में 3.4 फीसदी विकास दर रही थी। मंगलवार को ही सरकार जुलाई 2014 के लिए उपभोक्ता महंगाई दर से संबंधित आंक़डे जारी करेगी। जून में यह घटकर 7.31 फीसदी रह गई थी, जो मई में 8.28 फीसदी थी। गुरूवार को सरकार जुलाई 2014 के लिए थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई दर के आंक़डे जारी करेगी। जून में घटकर 5.43 फीसदी रह गई थी, जो मई में 6.01 फीसदी थी।
 मानसूनी बारिश का प्रदर्शन भी अगले सप्ताहों में शेयर बाजारों की चाल को प्रभावित करेगा। मानसून पूरे देश में सक्रिय हो चुका है और यह गत एक-दो माह के मुकाबले अपेक्षाकृत मजबूत हुआ है। लेकिन आने वाले दिनों में मानसूनी बारिश यदि बेहतर होती है, तभी यह दीर्घावधि औसत के करीब पहुंच पाएगी। अन्यथा बारिश के कम होने से देश में बाजार पर प्रतिकूल असर होगा। कृषि देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और देश की कृषि लगभग पूरी तरह से मानसूनी बारिश पर निर्भर होती है। मानसूनी बारिश में कमी रह जाने से आगामी त्योहारी मौसम भी फीका रह सकता है।