businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : मानसून और सरकार की घोषणाओं पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | Jun 08, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Stock market: Monsoon and will monitor government announcementsमुंबई| शेयर बाजारों में पिछले सप्ताह करीब पांच फीसदी की तेजी रही और विदेशी निवेशकों का रुझान अब भी शेयर खरीदने को लेकर ही है ऐसे में बाजारों में तेजी की उम्मीद की जा रही है। इस सप्ताह निवेशकों की निगाह मानसून, सराकार की नीतिगत घोषणाएं, वैश्विक बाजार में रुझान, विदेशी संस्थागत निवेशकों का रुख, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी। इस सप्ताह गुरुवार को सरकार अप्रैल माह के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी करेगी। मार्च में औद्योगिक उत्पादन में 0.5 फीसदी की गिरावट रही थी जबकि फरवरी में इसमें 1.8 फीसदी की गिरावट रही थी। अगर इस सप्ताह भी इसमें गिरावट रही तो निवेशकों में नकारात्मक संदेश जा सकता है।

इसी तरह गुरुवार को सरकार शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के समग्र उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मई माह के महंगाई के आंकड़े जारी करेगी। अप्रैल में यह 8.59 फीसदी (अस्थायी) था। मार्च में यह 8.31 फीसदी था।

सरकार थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित महंगाई के आंकड़े 16 जून को जारी करेगी। अप्रैल में जहां यह 5.2 फीसदी थी वहीं मार्च में 5.7 फीसदी थी।

इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतों पर भी नजर रहेगी क्योंकि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ओपेक की बैठक बुधवार को प्रस्तावित है।

देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून पांच दिन देरी से केरल में पिछले छह जून को दस्तक दे चुकी है। केरल में पूरी तरह मानसून आने के बाद यह देशभर में मध्य जुलाई तक आएगा। देश में आमतौर पर बारिश के सीजन की शुरुआत जून के पहले हफ्ते में शुरू होती है।