businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : चुनावों पर रहेगी निवेशकों की नजर

Source : business.khaskhabar.com | Apr 13, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market: Investors will eye on electionsमुंबई। देश के शेयर बाजार के निवेशकों की निगाह अगले हफ्ते देश भर में चल रहे आम चुनावों पर लगी रहेगी। शेयर बाजार सोमवार 14 अप्रैल को डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर जयंती के अवसर पर बंद रहेगा। बाजार शुक्रवार 18 अप्रैल को भी गुडफ्राइडे के मौके पर बंद रहेगा।
निवेशकों की निगाह विदेशी संस्थागत निवेशकों के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझानों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल मूल्य पर भी टिकी रहेगी। अगले सप्ताह से निवेशकों की नजर कंपनियों द्वारा जारी किए जाने वाले जनवरी-मार्च 2014 तिमाही और 2013-14 कारोबारी वर्ष के परिणामों की घोषणा पर भी टिकी रहेगी। निवेशक परिणामों के साथ आने वाले आय के अनुमानों से निवेश की रणनीति तय करेंगे। कंपनियां मध्य अप्रैल से अपने परिणाम जारी करने शुरू कर देंगी।
यह मई के आखिरी तक चलेगा। सरकार मंगलवार 15 अप्रैल को मार्च महीने के लिए थोक महंगाई के आंक़डे जारी करेगी। सरकार 15 अप्रैल को ही मार्च 2014 के लिए उपभोक्ता महंगाई दर के आंक़डे जारी करेगी। आम चुनाव संबंधी गतिविधि और उसके परिणाम भी आने वाले सप्ताह में शेयर बाजार को प्रभावित करेंगे। लोकसभा चुनाव सात अप्रैल को शुरू हो चुका है।
 यह 12 मई को समाप्त होगा। मतगणना 16 मई को होगी। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल एक जून को समाप्त होगा और नई लोकसभा का गठन 31 मई तक कर लिया जाना है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की फेडरल ओपेन मार्केट समिति (एफओएमसी) अपनी आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक 29-30 अप्रैल को करेगी। फेड ने 19 मार्च को कहा था कि मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद वह मासिक बांड खरीदारी को 10 अरब डॉलर और घटाकर 55 अरब डॉलर कर देगा। फेड 2014 के आखिर तक मासिक बांड खरीदारी कार्यक्रम को समाप्त कर देगा, जो बाजार में तरलता का एक ब़डा स्त्रोत रहा है।