businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : तिमाही नतीजों पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | July 20, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market quarterly earnings will look atमुंबई। देश के शेयर बाजार के निवेशकों की निगाह अगले सप्ताह मुख्य रूप से मौजूदा कारोबारी साल की पहली तिमाही के लिए कंपनियों द्वारा घोषित किए जाने वाले परिणामों पर रहेगी। साथ ही निवेशकों की निगाह मानसूनी बारिश के प्रदर्शन पर भी टिकी रहेगी। प्रथम तिमाही परिणामों से मिलने वाले संकेतों से कुछ विशेष शेयरों में विशेष गतिविधियां देखी जा सकती हैं।
 सोमवार को एक्साइड इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और आइडिया सेल्युलर, मंगलवार को एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक और टाटा कॉफी, बुधवार को केयर्न इंडिया, एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग और यस बैंक, गुरूवार को एसीसी, अंबुजा सिमेंट्स, बायोकॉन और टीवीएस मोटर्स और शुक्रवार को सुजलॉन एनर्जी, थॉमस कुक, यूको बैंक और जस्ट डायल जैसी कंपनियां अपने तिमाही नतीजों की घोषणा करेंगी।
 विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के निवेश की दिशा, वैश्विक बाजारों का रूझान, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और अंतर्राष्ट्रीय कच्चो तेल की कीमत से भी आगामी सप्ताह शेयर बाजार की चाल प्रभावित होगी। मौजूदा मानसून सत्र में निवेशकों की निगाह मानसूनी बारिश के प्रदर्शन पर भी लगी रहेगी। बारिश का देश की अर्थव्यवस्था पर काफी असर होता है।
देश की दो-तिहाई आबादी की आजीविका कृषि पर निर्भर है और देश की कृषि मुख्यत: बारिश के ही आसरे है। मौसम विज्ञान कार्यालय द्वारा मानसूनी बारिश के औसत से कम रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। बारिश कम होने से महंगाई बढ़ने का अंदेशा है। इस स्थिति ब्याज दरों के घटने की संभावना भी घट जाएगी, जिसका प्रतिकूल असर पूरी अर्थव्यवस्था पर प़डेगा।