businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : आम बजट पर रहेगी निगाह

Source : business.khaskhabar.com | July 06, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock Market: View on General Budget willमुंबई। देश के शेयर बाजार के निवेशकों की निगाह आगामी सप्ताह में मुख्य रूप से आम बजट पर टिकी रहेगी। इसके अलावा मौजूदा कारोबारी साल की पहली तिमाही के लिए कंपनियों के परिणाम आने भी शुरू होंगे। साथ ही मानसूनी बारिश के औसत से कम रहने का भी असर आगामी सप्ताह में शेयर बाजारों पर रहेगा। केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली गुरूवार 10 जुलाई को कारोबारी साल 2014-15 के लिए आखिरी आम बजट लोकसभा में पेश करेंगे।
इसके एक दिन पहले वह 2013-14 का आर्थिक सर्वेक्षण सदन के पटल पर रखेंगे। इससे भी एक दिन पहले यानी, मंगलवार आठ जुलाई को रेल मंत्री सदानंद गौ़डा सदन में रेल बजट पेश करेंगे। बजट में अर्थव्यवस्था में तेजी लाने वाले प्रावधानों की उम्मीद के कारण आगामी सप्ताह शेयरों की कीमत में तेजी का रूझान रह सकता है। आगामी सप्ताह से मौजूदा कारोबारी साल की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के लिए कंपनियों के कारोबारी परिणाम आने लगेंगे।
 निवेशकों की निगाह इन परिणामों पर भी रहेगी और वे इनके साथ आने वाले भावी आय अनुमान के आधार पर निवेश के पैतरे तय करेंगे। निजी क्षेत्र के बैंक इंडसइंड बैंक बुधवार नौ जुलाई को अपने परिणाम की घोषणा करेगा। सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस शुक्रवार 11 जुलाई को अपने परिणाम की घोषणा करेगी। सरकार शनिवार 12 जुलाई 2014 को मई महीने के लिए औद्योगिक उत्पादन के आंक़डे जारी करेगी। अप्रैल महीने में औद्योगिक उत्पादन में 3.4 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई थी, जबकि मार्च महीने में इसमें 0.5 फीसदी गिरावट रही थी।
भारत मौसम विज्ञान कार्यालय और निजी मौसम विश्£ेषण एजेंसी स्काईमेट के पूर्वानुमानों के मुताबिक मौजूदा मानसून सत्र में दीर्घावधि औसत के मुकाबले कम बारिश होगी। इससे खाद्य उत्पादों की कीमतों में वृद्धि होने का अनुमान है। देश की कृषि बहुत हद तक मानसून पर निर्भर करती है और मानसून का देश की अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर प़डता है।