businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति पर रहेगी निगाह

Source : business.khaskhabar.com | Jun 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock Market: Reserve Bank monetary policy will remain on the Viewबंबई। शेयर बाजार की चाल अगले सप्ताह कैसी रहेगी यह बहुत कुछ भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा पर निर्भर करेगी। इसके साथ ही निवेशकों की निगाहें विनिर्माण और सेवा सेक्टर के मई 2014 के सर्वेक्षण परिणाम पर रहेगी। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को ही सकल घरेलू उत्पाद के चौथी तिमाही (मार्च 2014) के आंक़डे जारी किए जाएंगे।
शेयर बाजार की चाल बहुत कुछ इन आंक़डों पर भी निर्भर करेगी। तीसरी तिमाही (दिसंबर 2013) में विकास दर 4.7 प्रतिशत रही। यानी यह लगातार दूसरा वर्ष है, जब अर्थव्यवस्था की विकास दर पांच प्रतिशत से नीचे रही है। यह दर आधिकारिक रूप से अनुमानित 4.9 प्रतिशत से कम और एक वर्ष पहले की 4.5 प्रतिशत की दर से अधिक है। इस सप्ताह वाहन कंपनियों के शेयरों पर निगाह रहेगी। वाहन कंपनियां रविवार से अपनी मई माह की बिक्री के आंक़डे सार्वजनिक करेंगे।
 भारतीय शेयर बाजार को लघु से मध्यम अवधि में जो कारक प्रभावित करेंगे उनमें विदेशी संस्थागत निवेशकों के रूझान, डॉलर के मुकाबले रूपये की मजबूती, कच्चो तेल के दामों में उतार-चढ़ाव और वैश्विक बाजार रूझान शामिल होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक मंगलवार को मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करेगा। बैंक ने अप्रैल 2014 के बाद से रेपो रेट (8 फीसदी) में कोई बदलाव नहीं किया है। शेयर बाजार को प्रभावित करने वाला अगला प्रमुख कारण आम बजट होगा। ऎसी उम्मीद की जा रही है कि नए वित्त मंत्री अरूण जेटली लोकसभा में जुलाई में आम बजट पेश करेंगे।