businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : एफएंडओ परिपक्वता से उतार-चढाव संभव

Source : business.khaskhabar.com | July 27, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock Market: Fando possible volatility of maturityमुंबई| देश के शेयर बाजारों में अगले हफ्ते वायदा और विकल्प (एफएंडओ) सौदे की परिपक्वता के कारण उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है। जुलाई के एफएंडओ सौदे गुरुवार 31 जुलाई को परिपक्व हो जाएंगे। शेयर बाजारों का कारोबार अगले हफ्ते (मंगलवार 29 जुलाई) को ईद-उल-फितर (रमजान ईद) के अवसर पर बंद रहेगा।

निवेशकों की निगाह आने वाले सप्ताहों में मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही के लिए कंपनियों द्वारा जारी किए जा रहे परिणामों, विदेशी संस्थागत निवेश के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझानों, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, तेल मूल्य और मानसूनी बारिश की रफ्तार पर भी टिकी रहेगी।

अगले हफ्ते कंपनियों द्वारा अप्रैल-जून तिमाही के परिणामों की घोषणा करने का दौर जारी रहेगा। निवेशक परिणामों के साथ आने वाली आय के अनुमानों पर निवेश की रणनीति तय करेंगे।

सोमवार को डाबर इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर और एलएंडटी, मंगलवार को भारती एयरटेल, एस्कॉर्ट्स और आईडीएफसी, बुधवार को डॉ. रेड्डीज लैब, मोंसैंटो इंडिया और एंफेसिस, गुरुवार को डीएलएफ, आईसीआईसीआई बैंक, एनटीपीसी और टेक महिंद्रा तथा शुक्रवार को जेएसडब्ल्यू स्टील और टीवी टुडे अप्रैल-जून तिमाही के लिए अपने परिणाम जारी करेंगे।
अगले हफ्ते वाहन कंपनियां भी केंद्र में रहेंगी, क्योंकि ये कंपनियां अगले महीने की शुरुआत से जुलाई के लिए वाहन बिक्री के आंकड़े जारी करेंगी। पांच अगस्त को होने वाली भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा घोषणा पर भी निवेशकों का ध्यान रहेगा।
अमेरिकी फेडरल रिजर्व की फेडरल ओपेन मार्केट समिति (एफओएमसी) अपनी आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक 29-30 जुलाई को करेगी। जून में हुई बैठक में फेड ने बांड खरीदारी मासिक आकार को 10 अरब डॉलर और घटाकर 35 अरब डॉलर कर दिया था। फेड इस साल बांड खरीदारी कार्यक्रम को पूरी तरह से बंद कर देना चाहती है। फेड की बांड खरीदारी बाजार में तरलता का एक बड़ा स्रोत रही है।