businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : मानसून पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | Aug 17, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock Market monsoon will look atमुंबई। देश के शेयर बाजार के निवेशकों की निगाह अगले सप्ताह मुख्य रूप से आने वाले दिनों में मानसूनी बारिश की स्थिति पर टिकी रहेगी। आगामी सप्ताहों में विदेशी संस्थागत निवेश के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझानों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल के मूल्य जैसे कारकों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। मानसूनी बारिश की स्थिति पर आने वाले दिनों में निवेशक टकटकी लगाए रहेंगे।
भारत मौसम विज्ञान कार्यालय ने अगस्त और सितंबर में मानसून के औसत रहने की संभावना जताई है। हालांकि ताजा अनुमानों के मुताबिक जून से सितंबर तक की अवधि में दक्षिण-पश्चिम मानसून दीर्घावधि औसत का 87 फीसदी रह सकता है। देश की अर्थव्यवस्था में कृषि का योगदान 14 फीसदी है। देश की करीब दो-तिहाई आबादी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है और करीब आधे से अधिक कृषि भूमि खेती के लिए बारिश पर निर्भर रहता है।
सरकार मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आंक़डा 29 अगस्त को जारी करेगी। गत कारोबारी साल की चौथी तिमाही में विकास दर 4.6 फीसदी रही थी। 31 मार्च 2014 को समाप्त कारोबारी साल में विकास दर 4.7 फीसदी दर्ज की गई है। इस दौरान इराक और यूके्रन में जारी तनावपूर्ण स्थिति का भी शेयर बाजार पर प्रतिकूल असर देखा जा सकता है।