businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

23 फरवरी से शुरू होगी स्पेक्ट्रम की नीलामी!

Source : business.khaskhabar.com | Nov 19, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Spectrum auction to start on Feb 23नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग मोबाइल सेवाओं के लिए अगले वर्ष 23 फरवरी से स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू कर सकता है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इसके लिए गठित अंतर मंत्रलाय समूह ने तीन फरवरी से स्पेक्ट्रम नीलाम करने का सुझाव दिया था। सूत्रों ने बताया कि सरकार तीसरी पीढी की दूरसंचार सेवा थ्री जी के लिए भी स्पेक्ट्रम नीलाम करने की संभावनाएं तलाश रही है।

सरकार अगले चक्र में सीडीएमए आपरेटरों के लिए 800 मेगाहट्र्ज बैंड के साथ ही 900 और 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में स्पेक्ट्रम नीलाम करेगी। इस नीलामी से सरकार को कम से कम 9355 करोड रूपये मिलने का अनुमान है।

सूत्रों ने कहा कि थ्री जी के लिए उपयोगी 2100 मेगाहट्र्ज बैंड स्पेक्ट्रम की नीलामी से पांच हजार करोड रूपये मिलने की उम्मीद है। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने थ्री जी के लिए स्पेक्ट्रम की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से भेंट की थी। यह स्पेक्ट्रम रक्षा मंत्रालय को छोडना है। प्रसाद ने कहा है कि यह मामला शीघ्र ही सुलझ जाएगा। प्रसाद के समक्ष प्रस्तुति में दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने गत 13 नवंबर को स्पेक्ट्रम की नीलामी 23 फरवरी से शुरू करने का सुझाव दिया था। सूत्रों ने बताया कि इस सुझाव के तहत 26 दिसंबर को आवेदन पत्र जारी किए जाएंगे।