businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सेबी की अपने कर्मियों के लिए पेंशन कोष की योजना

Source : business.khaskhabar.com | Mar 27, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Sebi mulls pension fund for employeesनई दिल्ली। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) अपने कर्मचारियों के लिए पेंशन या सेवानिवृत्ति कोष शुरू करने की योजना पर विचार कर रहा है। बाजार नियामक कर्मचारियों को जोडे रखने के के प्रयास के तहत उन्हें दीर्घावधिक लाभ देने का विचार कर रहा है। वित्तीय संसाधनों को तर्कसंगत बनाने पर सेबी की समिति (सीआरएफआर) ने इस प्रस्ताव पर विचार किया है।

सूत्रों ने बताया कि समिति इस तरह के कोष के गठन के पक्ष में है। यह भी सुझाव दिया गया है कि अलग से एक विशिष्ट समिति का गठन किया जाए, जो इस मुद्दे की समयबद्ध तरीके से समीक्षा करे। सीआरएफआर ने इसी महीने अपनी रिपोर्ट सौंपी है। समिति को सेबी के वित्तीय संसाधन बढाने के लिए विश्लेषण कर के विभिन्न तरीके सुझाने को कहा गया था।

इनमें सीआरएफआर ने प्रतिभूति बाजार में बिचौलिया कार्य करने वाली इकाइयों, सूचीबद्ध व सूचीबद्धता की कतार में खडी कंपनियों पर शुल्क बढाने का उपाय सुझाया है। सेबी के निदेशक मंडल की पिछले सप्ताह हुई बैठक में इसे मंजूरी दी गई। सेबी के कर्मचारियों के लिए पेंशन या सेवानिवृत्ति कोष के गठन के लिए सीआरएफआर ने सरकार व विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमो की योजनाओं का अध्ययन किया है। इसके अलावा समिति ने अन्य नियामकीय संगठनों व सार्वजनिक वित्तीय संस्थानों की योजनाओं का भी विश्लेषण किया है।