businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आईटी सेक्टर में मिल रही सबसे मोटी सैलेरी : रिपोर्ट

Source : business.khaskhabar.com | Jan 21, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Scope of  it sector in indiaनई दिल्ली। आईटी सेक्टर के लोग औसतन हर घंटे 341.8 रूपये कमा रहे हैं। यही वजह है कि भारत का आईटी सेक्टर सबसे फायदेमंद सेक्टर के रूप में उभरा है। इस सेक्टर के लोगों की सेलरी भारत के दूसरे सेक्टरों के मकाबले कहीं ज्यादा है। ये बात सामने आई है भारत के ऑनलाइन करियर और रिक्रूटमेंट सोल्यूशन प्रोवाइडर मॉन्स्टर इंडिया के प्रति घंटे कमाई के इंडेक्स की रिपोर्ट से, आईटी सेक्टर के बाद भारत में दूसरा स्थान फाइनांस सेक्टर का है, जहां पर लोगों की तनख्वाह औसतन 291 रूपये प्रति घंटा है।

मॉन्स्टर इंडिया की रिपोर्ट की मानें तो एजुकेशन सेक्टर के प्रति घंटा सेलरी सबसे कम है। इस सेक्टर के लोग 186. 50 रूपये प्रति घंटा कमाते हैं। यही नहीं महिलाओं की सेलरी को लेकर भी इस सेक्टर के नए पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है। रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा क्षेत्र में महिलाओं की संख्या अधिक है, पर इन्हें पुरूषों की तुलना में 18 फीसदी कम वेतन मिलता है। आईटी क्षेत्र में महिलाओं को 34 प्रतिशत कम वेतन मिलता है।

वित्तीय क्षेत्र में यह अंतर 19 प्रतिशत का है। ऊंचे पदों पर महिलाओं की भागीदारी बढी है। लेकिन वेतन नहीं बढ़ा है। मॉन्स्टर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय मोदी का कहना है कि भारत विकास के नए मो़ड पर है। इससे लाखों लोगों को नौकरियां मिलेगी। इस रिपोर्ट में 8 सेक्टर की सेलरी को शामिल किया गया है। सर्वे के मुताबिक सेलरी Rमश: आईटी 341.8, फाइनेंस 291.0, कंस्ट्रक्शन 259.8, मैन्युफैक्चरिंग 230.9, ट्रांसपोर्ट 230.9, हेल्थकेयर 215.6, कानून 215.6, शिक्षा 186.5 है।