businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

माइक्रोमैक्स के कम कीमत में स्मार्टफोन! सैमसंग को पछाडा

Source : business.khaskhabar.com | Feb 04, 2015 | businesskhaskhabar.com Gadget News Rss Feeds
 Samsung loses pole position in India smartphone market to Micromaxनई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर अपनी बादशाहत बचाने की चुनौती से जूझ रही कोरियाई इलेक्ट्रानिक कंपनी सैमसंग को वर्ष 2014 की चौथी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में घरेलू कंपनी माइक्रोमैक्स ने पटखनी देते हुए बाजार हिस्सेदारी में शीर्ष पर पहुंच गई। शोध सलाह देने वाली अंतर्राष्ट्रीय कंपनी कैनालिस की रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल प्रौद्योगिकी के मामले में विविधता नहीं लाने की वजह से इस दौरान दुनिया के तीसरे सबसे बडे स्मार्टफोन बाजार में घरेलू कंपनी माइक्रोमैक्स ने सैसमंग को पछाडते हुए 22 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा कर बाजार हिस्सेदारी में शीर्ष पर पहुंच गई।

इस दौरान सैमसंग 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे पायदान पर लुढक गई। रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोमैक्स के नौ हजार रूपए से लेकर 12 हजार रूपए मूल्य के बीच किफायती स्मार्टफोन को उन्नत प्रौद्योगिकी और बेहतर फीचर के साथ पेश करने से देश में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में उसकी मांग में जबरदस्त तेजी दर्ज की गई है। साथ ही अन्य मॉडल कैनवास नाइट्रो और कैनवास ह्यू का प्रदर्शन भी काफी बेहतर रहा है जिससे माइक्रोमैक्स को बढत बनाने में मदद मिली है। कैनालिस ने हाल ही में भारतीय मोबाइल फोन बाजार में चौथी तिमाही में छह हजार रूपए से कम मूल्य के स्मार्टफोन की बिक्री 23 प्रतिशत और छह हजार रूपए से लेकर 12 हजार रूपए तक के फोन की बिक्री 41 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई थी।

रिपोर्ट में कहा गया कि माइक्रोमैक्स ग्रामीण इलाकों के उपभोक्तओं की सुविधाों का ध्यान रखते हुए स्थानीय भाषाओं के साथ फोन पेश करने से प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से तेजी से आगे निकलने में मदद मिली है। रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल फोन बनाने वाली अन्य घरेलू कंपनी लावा के मजबूत बैटरी के साथ पेश किए गए स्मार्टफोन को भी खासकर मध्यम आय वर्ग बाजार में काफी पसंद किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बाजार में मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों के लिए चौथी तिमाही काफी बेहतर रही है। इस दौरान 2.16 करोड स्मार्टफोन की बिक्री हुई है और बाजार हिस्सेदारी के लिहाज से माइक्रोमैक्स शीर्ष पर रहा। इसके बाद सैमसंग. कार्बन और लावा का स्थान रहा।