businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

खतरे में सैमसंग की बादशाहत...!

Source : business.khaskhabar.com | Nov 17, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Samsung Leads Indian Smartphone Market in Third Quarter: Counterpointनई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर शियोमी, एप्पल, मोटोरोला, एलजी और लेनेवो के अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी वाले स्मार्टफोन से मिल रही कडी टक्कर से कोरियाई कंपनी सैमसंग की मोबाइल बाजार में बादशाहत खतरे में पडती जा रही है।

शोध सलाह देने वाली कंपनी काउंटर प्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष की तीसरी तिमाही में सैमसंग की वैश्विक स्तर पर बिक्री पिछले वर्ष की इसी तिमाही के मुकाबले 22 प्रतिशत घटकर 10 करोड 15 लाख फोन पर आ गई है जबकि मोबाइल फोन बनाने वाली चीनी कंपनी शियोमी की बिक्री में रिकॉर्ड 267 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान अमेरिकी मोबाइल फोन निर्माता कंपनी मोटोरोला की बिक्री 132 प्रतिशत, चीनी कंपनी लेनेवों की 31 प्रतिशत, दक्षिण कोरिया की एलजी की 16.7 प्रतिशत और अमेरिका की एप्पल की बिक्री में नौ प्रतिशत की बढोतरी दर्ज की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014 की तीसरी तिमाही में सैमसंग स्मार्टफोन गैलेक्सी 5 और सितंबर के अंत में पेश किए गए टैबलेट गैलेक्सी नोट-4 को ग्राहकों का बेहतर प्रतिसाद नहीं मिलने की वजह से इसकी बिक्री में कमी देखी जा रही है। हालांकि कंपनी लगातार बिक्री के मामले में अपनी बादशाहत बरकरार रखने के लिए अमेरिका, चीन और भारतीय बाजार में पुराने मॉडल के स्मार्टफोनों को कम कीमत पर बेच रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन, भारत, दक्षिण पूर्वी एशिया और यूरोपीय बाजारों में ऑनलाइन कारोबार करने वाली वेबसाइटों के जरिए विभिन्न कंपनियों के बीच सस्ते दामों पर स्मार्टफोन पेश करने की मची होड से भी सैमसंग की बिक्री प्रभावित हुई है।