businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

नमक उत्पादन में भारत तीसरे नंबर पर

Source : business.khaskhabar.com | Jun 08, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Salt production in India ranked third in the worldनई दिल्ली। आजादी के समय भारत नमक दूसरे देशों से मंगवाता था लेकिन पिछले छह दशकों में भारत ने नमक क्षेत्र में बडी तेजी से विकास किया है। एक करोड चालीस लाख टन नमक उत्पादन के साथ आज भारत विश्व के 120 नमक उत्पादक देशों में तीसरे स्थान पर है।

भारत में बनने वाले नमक का 70 फीसदी समुद्री पानी से बनता है और 28 फीसदी भूमिगत समुद्री पानी से तथा दो फीसदी झीलों के पानी तथा चट्टानों से तैयार किया जाता है। देश में सेंधा नमक का एकमात्र स्त्रोत हिमाचल प्रदेश के मंडी में स्थित है। देश में कुल नमक उत्पादन का सर्वाधिक 96 फीसदी गुजरात, तामिलनाडु और राजस्थान में होता है। इसका 75 फीसदी केवल गुजरात में ही होता है।

इसके अलावा यह आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उडीसा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, गोवा, हिमाचल प्रदेश, दीप और दमन में भी नमक का उत्पादन होता है। कुल उत्पादन का 62 फीसदी बडे, 28 फीसदी छोटे तथा बाकी दरमियाने स्तर के उत्पादकों द्धारा किया जाता है। देश में घरेलू जरूरतों से 35 लाख टन ज्यादा नमक का उत्पादन किया जाता है जिसे यहां से जापान, बंगलादेश, इंडोनेशिया, दक्षिणी तथा उत्तरी कोरिया मलेशीया संयुक्त अरब अमीरात वियतनाम और कतर आदि देशों को निर्यात किया जाता है।