businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सेबी की ओएफएस में खुदरा निवेशकों को रिहायत!

Source : business.khaskhabar.com | Jun 13, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 SEBI gives Concession to retailersनई दिल्ली। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की योजना बिक्री पेशकश (ओएफएस) के तहत खुदरा निवेशकों को रियायत देने की है। इसके अलावा नियामक कुछ अधिक कंपनियों को इस मार्ग के इस्तेमाल की अनुमति पर विचार कर रहा है। कंपनियों द्वारा शेयर बिक्री के लिए बिक्री पेशकश को मिली उत्साहजनक प्रतिक्रिया के मद्देनजर सेबी यह कदम उठाने जा रहा है। सेबी इसके साथ ही ओएफएस के जरिए की जाने वाली शेयर बिक्री का कम से कम 10 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित रखने पर भी विचार कर रहा है। गैर प्रवर्तकों को भी इस मार्ग के इस्तेमाल की अनुमति दी जा सकती है।

प्रवर्तकों द्वारा शेयर बिक्री की प्रक्रिया को तेज करने के लिए बिक्री पेशकश मार्ग फरवरी, 2012 में शुरू किया गया था। उसके बाद से 100 से अधिक कंपनियों ओएफएस के जरिए शेयर बिक्री कर चुकी हैं। इन कंपनियों ने इस मार्ग से 50,000 करोड रूपए के करीब जुटाए हैं।

चूंकि शेयर बिक्री के लिए ओएफएस काफी बेहतर रास्ता साबित हुआ है। ऎसे में बाजार नियामक इसका दायरा बढाना चाहता है। इन प्रस्तावित बदलावों के बारे में सेबी के बोर्ड की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में विचार किया जाएगा। सेबी बोर्ड इश्यू के आकार का न्यूनतम 10 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए रखने के प्रस्ताव पर विचार करेगा। ऎसे निवेशक जो 2 लाख रूपए से कम की बोली लगाते हैं, वे इस श्रेणी में आएंगे। यदि खुदरा निवेशकों के लिए रखे गए शेयर पूर्ण रूप से नहीं बिक पाते हैं, तो अन्य निवेशकों को इसकी पेशकश की जाएगी।