businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रिलायंस का मुनाफा बढकर एक अरब डॉलर के करीब

Source : business.khaskhabar.com | July 19, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 RIL profits increase to touch one billion dollars figureनई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 13.7 प्रतिशत बढकर करीब एक अरब डॉलर पर पहुंच गया। निजी क्षेत्र की किसी कंपनी द्वारा एक तिमाही में हासिल किया गया यह रिकॉर्ड मुनाफा है। रिफाइनिंग मार्जिन बढने के साथ-साथ कंपनी की पेट्रोकैमिकल कारोबार में भी कमाई बढी है। अमेरिका में शेल गैस के कारोबार में भी कंपनी को बढ़त हासिल हुई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) द्वारा जारी विज्ञçप्त के अनुसार अप्रैल से जून 2014 की तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 13.7 प्रतिशत बढकर 5,957 करोड रूपए हो गया। पिछले वर्ष इसी तिमाही में कंपनी ने 5,237 करोड रूपए का मुनाफा कमाया था। इस लिहाज से पिछले साल कंपनी ने प्रति शेयर जहां 17.80 रूपए का लाभ कमाया वहीं इस साल तिमाही में यह 20.30 रूपए प्रति शेयर रहा। देश में निजी क्षेत्र में किसी एक तिमाही में एक अरब डॉलर का मुनाफा कमाने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज पहली कंपनी बन गई है। इस दौरान कंपनी का कुल कारोबार 7.2 प्रतिशत बढ़कर 1,07,905 करोड रूपए हो गया।

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, रिलायंस ने इस तिमाही में रिकॉर्ड एकीकृत शुद्ध लाभ हासिल किया है। उन्होंने कहा, क्षेत्रीय स्तर पर रिफाइनिंग मार्जिन कमजोर रहने के बावजूद रिकॉर्ड मुनाफा हासिल किया गया, इसके लिए रिफाइनरी में योजनाबद्ध तरीके से काम किया गया। आरआईएल ने आलोच्य तिमाही के दौरान 8.7 डॉलर प्रति बैरल की दर से रिफाइनिंग मार्जिन हासिल किया जो कि पिछले वर्ष इसी तिमाही में 8.4 डॉलर प्रति बैरल था। रिलायंस जामनगर में एक ही परिसर स्थित दुनिया की सबसे बडी रिफाइनरी चलाती है।