businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आईसीआईसीआई और बाब पर लगा लाखों का जुर्माना

Source : business.khaskhabar.com | Dec 18, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 RBI fines ICICI, Bank of Baroda over fake customersभारतीय रिजर्व बैंक ने केवाईसी नियमों का उल्लंघन करने पर निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक पर 50 लाख और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ ब़डौदा पर 25 लाख रूपए का जुर्माना लगाया है। इन बैंकों ने "धोखेबाजों" को सांविधिक संस्था के नाम पर फर्जी खाता खोलने दिया। रिजर्व बैंक ने इसी मामले में एसबीआई, एक्सिस बैंक व बैंक ऑफ पटियाला को भी सावधान किया है।

रिजर्व बैंक ने कहा, "केंद्रीय बैंक ने अन्य बातों के अलावा अपने ग्राहक को जानिए-मनी लांड्रिंग रोधी मामले में केवाईसी संबंधी उसके निर्देशों का उल्लंघन करने पर दो बैंकों पर जुर्माना लगाया है।" मामले का ब्यौरा देते हुए रिजर्व बैंक ने कहा कि उसे अगस्त, 2013 में एक प्रतिष्ठित सांविधिक संगठन से शिकायत मिली थी जिसमें पांच बैंकों में संगठन के कुछ अधिकारियों के साथ साठ-गाठ के जरिए धोखाध़डी किए जाने की जानकारी दी गई थी।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि धोखाध़डी करने वाले पांच बैंकों में सांविधिक संगठन के नाम पर फर्जी बैंक खाता खोलने में कामयाब रहे। रिजर्व बैंक ने बताया कि इन खातों का इस्तेमाल मुख्य रूप से एक माह से दो साल की अवधि तक चेक, डिमांड ड्राफ्ट व पोस्टल आर्डरों को भुनाने में किया गया जबकि ये लोग इनके सही हकदार नहीं थे। खास बात यह है कि बैंक इस गडबडी को पकड नहीं पाए।