businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

पेट्रोल 65 पैसे और गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर 21 रू. सस्ता, डीजल पर फैसला नहीं

Source : business.khaskhabar.com | Oct 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Petrol price cut by 65 paise; diesel rate to wait for Prime Minister Narendra Modi returnनई दिल्ली। पेट्रोल की कीमत में मंगलवार शाम तेल कंपनियों ने कमी का ऎलान कर दिया। इस ऎलान के बाद पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। नई दरें आधी रात से लागू हो गई है। हालांकि, डीजल की कीमत कम करने पर तेल कंपनियों ने कोई फैसला नही किया है।
वहीं, इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड ने गैर सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 21 रूपए कम कर दी है। माना जा रहा है कि इस संबंध में सरकार की ओर से निर्णय करने के बाद ही डीजल की कीमत में कमी की जाएगी।
सूत्रों की मानें तो इस समय मोदी अमेरिकी दौरे पर है और आज वापस लौट रहे है। मोदी के आने के बाद ही डीजल की कीमतों पर फैसला लिया जाएगा। कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में कमी के कारण डीजल-पेट्रोल की कीमतों में कटौती संभव हो पा रही है। दाम में गिरावट के कारण 16 सितंबर से डीजल के दाम में कंपनियों को 35 पैसे ज्यादा की रिकवरी हो रही थी जो बढकर 1 रूपए हो गई है। अगर डीजल के दाम घटे तो ऎसा पांच साल में पहली बार होगा।
दिल्ली में अब गैर सब्सिडी वाला सिलेंडर 880 रूपए का
 इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड ने 14.2 किलोग्राम के गैर सब्सिडी वाले रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत 21 पुए कम कर दी है। दिल्ली में अब गैर सब्सिडी वाला सिलेंडर 880 रूपए का मिलेगा। एक सितम्बर को इसके दाम 901 रूपए थी। इस वर्ष 31 जनवरी को यह 1241 रूपए का था। इसके बाद 25 जुलाई को 16.50 रूपए की बढोतरी की गई थी।