businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

पैनासोनिक करेगी 100000 सौर लालटेन का वितरण

Source : business.khaskhabar.com | Mar 20, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Panasonic will distribute 100,000 solar lanternsनई दिल्ली। विश्वभर में एक लाख सौर लालटेन प्रदान करने के अपने लक्ष्य को दोहराते हुए शुक्रवार को पैनासोनिक ने शहर में अपनी "सौर लालटेन संवाददाता सम्मेलन" में बिजलीरहित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन में सुधार लाने की दिशा में अपने अगले कदम की घोषणा की। कंपनी ने पिछले दो साल में 9 हजार सौर लालटेन प्रदान की है और अब इस साल 5006 सौर लालटेन प्रदान करेगी।

पैनासोनिक इस काम के लिए सात अग्रणी गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ जु़ड कर काम कर रही है, जिनमें उत्तरप्रदेश, बिहार, आन्ध्रप्रदेश, ओडीसा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और हरयाणा के क्षेत्रों के लिए वल्र्ड हेल्थ पार्टनर्स, प्लान इंटरनेशनल इंडिया, वल्र्ड विजन इंडिया, ऑक्सफैम इंडिया, जापान लुथरन इवान्जेलिकल एसोसिएशन, बिंदास अनलिमिटेड ट्रस्ट और एसएआरडी शामिल हैं। इस अभियान की गतिविधियों में गरीब परिवारों के लिए स्वास्थ्य सेवा अभियान को बढ़ावा देने के लिए रात में मेडिकल सेवाएं प्रदान करना और प्रकाश के वैकल्पिक स्त्रोतों से रहित बच्चों के लिए शाम को ईको-शिक्षा क्लासेस आयोजित करना शामिल है।

यह परियोजना ऑफग्रिड क्षेत्रों में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों की आर्थिक स्वतंत्रता को मजबूत करेगी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को टेलीमेडिसिन और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगी। इस अभियान के विषय में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के संयुक्त सचिव तरूण कपूर ने कहा, ""नई सरकार का लक्ष्य सौर ऊर्जा का प्रयोग करके 2019 तक हर घर में कम से कम एक बल्ब का प्रकाश देना है। देश में लगभग 40 लाख लोगों को बिजली उपलब्ध नहीं है।"" उन्होंने कहा, ""मैं पैनासोनिक को कारपोरेट नागरिकता परियोजना को बढ़ावा देने और ऑफग्रिड क्षेत्रों में घरों में प्रकाश लाने के लिए देश के लक्ष्य के साथ जु़डने के लिए शाबाशी और बधाई देता हूं।"" पैनासोनिक इंडिया और दक्षिण एशिया के प्रबंध निदेशक मनीष शर्मा ने कहा, ""देश में ऊर्जा की ब़डी आवश्यकता है और सौर ऊर्जा का प्रभावशाली वितरण देश के ऊर्जा क्षेत्र और आर्थिक विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसी दिशा में पैनासोनिक ने देश में हर घर में प्रकाश लाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कारपोरेट की सरकार के साथ जु़डने की जरूरत को पहचाना।""

 इस अभियान के विषय में पैनासोनिक कारपोरेशन के महाप्रबंधक-सीएसआर कु. फुकुडा ने कहा, ""हम पिछले 2 साल से इस सफल अभियान का हिस्सा रहे हैं और हमने 9 देशों और 27 ग्राही संस्थानों को 24 हजार से अधिक सौर लालटेन वितरित की हैं।"" उन्होंने कहा, ""इस साल पैनासोनिक भारत, इंडोनेशिया, फिलीपीन्स और दूसरे एशियाई और अफ्रीकी देशों में 16 हजार सौर लालटेन बांटेगी, ताकि ऑफग्रिड स्थानों पर रहने वाले लोग जीवन की चुनौतियों का सामना कर सकें। इस अभियान के द्वारा हमारा लक्ष्य इन क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा को संबल देना और जीवन स्तर में सुधार लाना है।""