businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"योजना आयोग की जगह नई संस्था बनेगी"

Source : business.khaskhabar.com | Aug 15, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 PM announces scrapping of Planning Commissionनई दिल्ली। सरकार ने विकास योजना की रूपरेखा तैयार करने वाली 64 साल पुरानी संस्था योजना आयोग को समाप्त कर इसकी जगह एक ऎसी नई संस्था शुरू करने का फैसला किया है जो बदले परिवेश में देश की नई आर्थिक आवश्यकताओं और संघीय ढांचे को मजबूत करने के लक्ष्य को बेहतर तरीके से पूरा कर सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने पहले स्वतंत्रता दिवस उदबोधन में शुक्रवार को कहा कि हम योजना आयोग के स्थान पर जल्दी ही एक नई संस्था स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि योजना आयोग का गठन तात्कालिक अवश्यकताओं को देखकर किया गया था और उसने देश के विकास में अपना योगदान किया लेकिन अब आंतरिक स्थिति बदल गई है, वैश्विक वातावरण में भी बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि यदि भारत को आगे बढना है तो राज्यों का विकास जरूरी है।

 आज संघीय ढांचे को मजबूत करने की जरूरत पहले से भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब पीएम और सीएम को एक टीम के रूप में काम करने का समय है। इसी संदर्भ में उन्होंने योजना आयोग में बदलाव की आवश्यता जताई तथा इसकी जगह और अधिक रचनात्मक संस्था के गठन की जरूरत बताई।