businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ओएनजीसी को रिकार्ड बाजार पूंजीकरण हासिल

Source : business.khaskhabar.com | May 19, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 ONGC has achieved record market capitalizationनई दिल्ली| ईंधन अन्वेषण एवं उत्पादन कंपनी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने रविवार को कहा कि शुक्रवार को उसने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में दिनभर के कारोबार में अब तक का सर्वाधिक 3,560 अरब रुपये का बाजार पूंजीकरण हासिल किया। ओएनजीसी ने एक बयान में कहा, "16 मई को दिनभर के कारोबार में ओएनजीसी ने एनएसई में 416.35 रुपये के नए ऊपरी स्तर को छुआ, जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण ने भी ऐतिहासिक ऊपरी स्तर को छू लिया।"

कंपनी ने कहा कि मौजूदा कारोबार साल के प्रथम दो महीने में इसके शेयरों में एनएसई में 20.54 फीसदी तेजी दर्ज की गई है, जबकि इसी अवधि में एनएसई के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी में 7.44 फीसदी तेजी रही है।

बयान में कहा गया है, "ओएनजीसी का बाजार पूंजीकरण उसके बाद दूसरे स्थान पर स्थित सर्वाधिक बाजार मूल्य वाली केंद्र सरकार की कंपनी की अपेक्षा 51 फीसदी अधिक है।"

सरकार ने 1959 से 1981 के बीच 22 साल में 343 करोड़ रुपये का निवेश कर कंपनी की स्थापना की थी। कंपनी को जुलाई 1995 में शेयर बाजारों में सूचीबद्ध किया था।

ओएनजीसी दुनिया की तीसरी बड़ी अन्वेषण एवं उत्पादन कंपनी है और पिछले कुछ साल से देश की सर्वाधिक लाभ कमाने वाली सरकारी कंपनी है।