businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

निसान की नजर 5 फीसदी बाजार हिस्सेदारी पर

Source : business.khaskhabar.com | July 09, 2015 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Nissan is eyeing five percent shareकोलकाता। जापानी कार निर्माता कंपनी निसान की भारतीय सहायक कंपनी ने बुधवार को कहा कि अगले तीन से पांच साल में देश में वह अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर पांच फीसदी कर लेगी। कंपनी अपने चेन्नई के संयंत्र से निर्यात पर अधिक जोर देती है।

निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अरूण मल्होत्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ""हमारा ध्यान एक साथ भारतीय बाजार और निर्यात दोनों पर है। अगले तीन से चार सालों में हम देश में अपनी बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाकर पांच फीसदी कर लेंगे, जो अभी दो फीसदी से कुछ कम है।"" गत कारोबारी वर्ष में कंपनी ने ख़ाडी देशों, पश्चिमी यूरोप और लातिनी अमेरिका में एक लाख से अधिक कारें बेची, जबकि घरेलू बाजार में 49 हजार कारें बेची। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि उसके तीन शोध और विकास केंद्र भारत, अमेरिका और जापान में काम कर रहे हैं।

चेन्नई संयंत्र की क्षमता सालाना चार लाख कार उत्पादन की है, जिसे बढ़ाकर 4.8 लाख किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ""अभी हम क्षमता के 70 फीसदी का उपयोग कर रहे हैं।"" कंपनी हरियाणा के मानेसर में एक स्पेयर पार्ट वितरण केंद्र स्थापित कर रही है। ऎसे ही केंद्र पूर्वी और पश्चिमी भारत में भी स्थापित करने की योजना है। कंपनी अगले साल मार्च में एक कंपैक्ट मॉडयूलर आर्किटेक्चर आधारित वाहन पेश करना चाहती है।