businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अंबानी फिर बने बादशाह, बिडला फिसले

Source : business.khaskhabar.com | Sep 16, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Mukesh Ambani tops Hurun India Rich List again, Adani makes it to big leagueनई दिल्ली। शेयर बाजार के रिकार्ड स्तर पर पहुंचने और डालर के मुकाबले रूपए के मजबूत होने से देश में अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी की बादशाहत लगातार तीसरे वर्ष भी बरकरार है वहीं कुमार मंगलम बिडला दो पायदान फिसलकर आठवें स्थान पर आ गए हैं। कारोबारी पत्रिका हुरून की भारत के 230 धन कुबेरों की सूची 2014 में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी शीर्ष पर बने हुए हैं। पिछले वर्ष की तुलना में उनकी संपत्ति 37 प्रतिशत बढकर 1.65 लाख करोड रूपए पर पहुंच गई है। हालांकि इस दौरान आदित्य बिडला समूह के कुमार मंगलम बिडला की संपत्ति 24 प्रतिशत की बढोतरी के साथ 61620 करोड रूपए होने के बावजूद वह गत वर्ष के मुकाबले दो स्थान नीचे आ गए हैं।

पत्रिका ने कहा कि अंबानी ने अपने रिफाइनरी कारोबार का विस्तार करने के उद्देश्य से 78 हजार करोड रूपए निवेश की मंजूरी दी थी। साथ ही देश के बडे मीडिया संस्थानों में से एक नेटवर्क 18 में अपनी हिस्सेदारी बढाने के लिए 4200 करोड रूपए का निवेश किया था। सूची में फार्मा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी सन फार्मास्युटिकल्स के दिलीप शांघवी आर्सेलर मित्तल के एलएन मित्तल को पछाडते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच गए है।

गत वर्ष के मुकाबले उनकी संपत्ति 43 प्रतिशत की बढकर 1.29 लाख करोड रूपए पर पहुंच गई है। इस वर्ष सन फार्मा ने इसी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी रैनबैक्सी का अधिग्रहण किया है। पत्रिका के अनुसार संपत्ति में 152 प्रतिशत की बढोतरी के साथ अडानी समूह के गौतम अडानी ने शीर्ष दस में जगह बनाई है। उनकी संपत्ति 44020 करोड रूपए पर पहुंच गई है। सूची में एलएन मित्तल की संपत्ति में चार प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है और यह घटकर 97 हजार करोड रूपए पर आ गई है। वह तीसरे स्थान पर हैं। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी विप्रो के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी चौथे स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति गत वर्ष की तुलना में 11 प्रतिशत बढकर 86000 करोड रूपए हो गई है।

एचसीएल टेक्नोलाजीज के शिव नादर संपत्ति में 40 प्रतिशत की बढत के साथ पांचवें स्थान पर हैं। हिंदुजा समूह के एसपी हिंदुजा 72 हजार करोड रूपए की संपत्ति के साथ छठे, टाटा संस में सबसे अधिक हिस्सेदारी रखने वाले पलोनजी मिस्त्री सातवें, कुमार मंगलम बिडला आठवें और दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख निजी कंपनी भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल 51320 करोड रूपए की संपत्ति के साथ सूची में दो पायदान ऊपर चढकर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं।