businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सेबी ने आठ कंपनियों पर से हटाई रोक

Source : business.khaskhabar.com | Jun 27, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Mid cap crash: SEBI revokes orders against 8 entitiesमुंबई। वर्ष 2012 में मध्यम आकार की कंपनियों के शेयरों में गिरावट के बाद आठ कंपनियों पर लगाई गई रोक को सेबी ने हटा लिया है। सेबी ने इस संबंध में अपनी जांच पूरी होने के बाद जारी आदेश में कहा कि आठ कंपनियों पर पूंजी बाजार के लिए लगाई गई रोक हटा ली गई है। यह मामला 26 जुलाई 2012 का है। उस दिन तुलिप टेलीकॉम गोल्डयेन टेक्नोर्सव, पीपावा डिफेंस और पाश्र्वनाथ जैसी मध्यम कंपनियों के शेयरों में तेजी से गिरावट आई थी। जांच पूरी कर सेबी ने कल आदेश दिया।

आदेश में कहा गया है कि जांच में आठ कंपनियों के खिलाफ कुछ भी गलत सिद्ध नहीं हो पाया और इन्हें संदेह का लाभ देकर रोक हटाई जाती है। जिन पर से रोक हटाई गई है उनमें उमंग नेमानी, गजारिया जायना प्रीसिजन इंडस्ट्रीज, अजित कुमार जैन, कुवाम प्लास, पासियन सिस्टम सोल्यूशन, रामकृपा सिक्यरटीज, कैमीनारे ट्रेड काम और मनीष अग्रवाल। नियामक संस्था ने कहा कि उक्त कंपनियों और व्यक्तियों पर आगे और कार्रवाई की जरूरत नहीं है और उनके खिलाफ पहले जो अंतरिम आदेश दिया गया था वह वापस लिया जाता हैं।

 बाम्बे शेयर बाजार और नेशनल स्टाक एक्सचेंज में 26 जुलाई 2012 को पीपावा डिफेंस ऎंड आफशोर इंजीनियरिंग, तुलिप टेलीकाम, पाश्र्वनाथ डेवलपर्स और गोल्डयेन टेक्नोर्सव के शेयर में 20 से 26 प्रतिशत की भारी गिरावट आने के बाद सेबी ने इनके खिलाफ जांच शुरू की थी। उस दिन के कारोबार में उक्त कंपनियों के शेयरों में सुबह के समय सवा नौ बजे से 9.49 बजे तक के कारोबार में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। हालांकि इन कंपनियों ने उस समय कोई बडी घोषणा अथवा मूल्य संवेदनशीलता जानकारी शेयर बाजारों को नहीं दी थी। सेबी ने अगस्त 2012 में इन कंपनियों के खिलाफ अंतरिम आदेश देते हुए आठों कंपनियों और कुछ अन्य पर प्रतिभूति बाजार के लिए रोक लगा दी थी।